Chandan News: विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर लोगों को किया जागरूक

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। प्रखंड क्षेत्र के समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी चिकित्सक डॉ एके सिन्हा के नेतृत्व में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भैरोगंज में मेडिकल ऑफिसर आयुष चिकित्सक डॉक्टर जय किशोर कुमार की अध्यक्षता में विश्व मलेरिया दिवस के उपलक्ष जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को मलेरिया से बचाव के लिए प्रेरित किया। और बताया कि,कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से दुनियाभर के लोगों के बीच स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है।मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो सालों से लोगों को अपना शिकार बनाती आई है।जिसे लेकर हर साल 25 अप्रैल को मलेरिया के खिलाफ लोगों के बीच जागरूकता 


जाता है। जिस के उपलक्ष में आज ही के दिन विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। गौरतलब है कि हर साल लाखों लोग भारत समेत पूरी दुनिया में मलेरिया से ग्रसित होते हैं।बता दें कि यह एक जानलेवा बीमारी है जिससे भारत में हर साल हजारों लोग संक्रमित होते हैं। मलेरिया से संक्रमित व्यक्ति को मच्छर के काटने और से 8 दिन के बाद कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जेसे तेज बुखार थकान सिरदर्द पेट में दर्द चक्कर आना बेहोशी आना एनीमिया मांसपेशियों में दर्द उल्टी होना स्क्रीन का रंग पीला पड़ जाने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए अपने घरों के आसपास पानी जमा होने ना दें और  साफ सफाई पर पुरा ध्यान रखें। इस मौके पर आशा मीना देवी,रांति देवी,रेखा देवी एएनएम शांतिना मुर्मू, जीएनएम रानी कुमारी आदि के साथ दर्जनों लोग मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें