Bounsi News: आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में 19 अप्रैल को लगाया जाएगा स्वास्थ्य मेला

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में आगामी 19 अप्रैल को स्वास्थ विभाग द्वारा स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। बौसी प्रखंड स्थित सीएनडी हाई स्कूल के प्रांगण में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। जोकि सुबह के 10:00 बजे से शाम के 4:00 बजे तक चलेगा। स्वास्थ्य मेले में दंत, त्वचा, नेत्र, मलेरिया जांच, पोषण परामर्श, एड्स नियंत्रण, कुष्ठ नियंत्रण, टीवी नियंत्रण के लिए परामर्श दिया जाएगा। स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि, स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी। मेला में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन, परामर्श, आंख, कान, नाक और गले की जांच की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच भी की जाएगी। 

साथ ही धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जानकारी, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेगी। मेला में स्वास्थ्य विभाग पंजीकरण, कोविड-19 टीकाकरण, नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण, आयुष्मान कार्ड, टीवी, बलगम जांच केंद्र, नेत्र रोग, स्त्री रोग, बाल रोग, दंत चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य, आयुष चिकित्सा तथा संक्रामक रोग उन्मूलन, विकलांग कल्याण सहित 20 तरह के स्टॉल लगाए जाएंगे। जिनमें रेफरल अस्पताल के अलावा जिला के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। मेले में 2000 लोगों की निशुल्क जांच एवं दवा का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही शिविर में आए मरीजों और लोगों से स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के लिए उनसे सुझाव और विचार भी लिए जाएंगे। स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया की तैयारियां जोर शोर से की जा रही है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education