Chandan News: चांदन के सभी प्रखंड सरपंच ने किया चांदन सरपंच कार्यालय में बैठक

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड स्थित सरपंच कार्यालय में चांदन प्रखंड के सभी सरपंचों ने एक सामूहिक बैठक  प्रखंड कोषाध्यक्ष वीरेंद्र दास की अध्यक्षता में सरपंच का हक और अधिकार के लिए विशेष चर्चा किया गया। जिसमें सभी सरपंचों का कहना था की चांदन थाना में कभी भी शांति समिति की बैठक होती है, तो आधिकारिक तौर पर सूचना दिया जाना था। क्योंकि शांति समिति की बैठक में अपने अपने क्षेत्र में शांति कायम रखने के लिए सरपंच का दायित्व बहुत बड़ी होती है, ग्राम कचहरी न्यायिक प्रक्रिया में आता है। लेकिन इन दिनों चौकीदार के माध्यम से मोबाइल के जरिए कहा जाता है। और आदेश दिया जाता है कि आप सभी पंचों को सूचना देकर शांति समिति में भाग लेना  है। इस तरह का आदेश सरपंच पद का अपमान है। सरपंच पद की तोहीन है।  आगे इस तरह का सूचना दिए जाने पर जिला अधिकारी बांका, वो आरक्षी अधीक्षक बांका को लिखित शिकायत करेंगे। एवं मिल रहे पंचमी वित्त एवं 

षष्ठी वित्त से जल छाजन की अध्यक्षता पर विशेष चर्चा की गई एवं जन वितरण प्रणाली से मिल रहे अनाज में अरवा चावल के जगह उसना चावल की मांग को लेकर चर्चा किया गया। शिक्षा और आंगनवाड़ी केंद्र पर टी एच आर पर मिलने वाले सूखे राशन पर भी विशेष चर्चा की गई। इसके साथ ही सभी सरपंचों ने अपने अपने क्षेत्र में विकास के लिए विभागीय सूचनार्थ के आधार पर अपने क्षेत्र में आम सभा करने का भी निर्णय लिया। इस बैठक में उपस्थित सरपंच वीरेंद्र कुमार दास, सिलजोरी, सरपंच केली देवी, कुसुमजोरी, सरपंच प्रभात यादव, कोरिया, सरपंच विद्या देवी, बिरनियां, उपसरपंच महेश्वर यादव, कोरिया, सरपंच  मोहम्मद सद्दाम अंसारी, धनुवसार, सरपंच चांदनी खातून, धनुसार, सरपंच राकेश कुमार बच्चु, चान्दन, विष्णु देव दास, अशोक ठाकुर आदि जनप्रतिनिधि मौजूद थे। सरपंच राकेश कुमार  ने बताया अगली बैठक होली पर्व के बाद प्रखंड स्तर पर बैठक किया जायेगा। उसके बाद सभी सरपंच अपने-अपने क्षेत्र में आम सभा कर न्याय से संबंधित लेकर जन वितरण, शिक्षा, आंगनबाड़ी  टी एच आर एवं विकास पर विशेष चर्चा करने की बात कही। हाथ ही इसकी एक कॉपी पंचायती राज मंत्री पटना एवं सभी विभाग को सरपंचों का सामूहिक हस्ताक्षर कर भेजी जाएगी।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें