Chandan News: वार्ड क्रियान्वयन समिति गठन में अनियमितता पर ग्रामीणों में फुटा आक्रोश

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आलोक में प्रखंड के सभी पंचायतों के सभी वार्डो वार्ड सचिव के चयन को लेकर सरगर्मी बढ़ी हुई है. वही प्रखंड के चांदवारी पंचायत के कई वार्डों में वार्ड क्रियान्वयन नहीं किए जाने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है जिसमें वार्ड नंबर 10 के केंदुआर गांव निवासी रोहित यादव लालू यादव कैलाश मंडल सुरेश यादव मनोज यादव टुनटुन यादव प्रदीप यादव आदि दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड सदस्य सुबोध यादव के द्वारा वार्ड क्रिया निबंध समिति गठन में टालमटोल किया जा रहा है बोलने पर कहते हैं कि मेरे पास विभागीय आदेश प्राप्त नहीं है इससे साफ जाहिर होता है कि वार्ड सदस्य के द्वारा पूर्व वार्ड सचिव को ही गुप्त रूप से नियुक्त कर दिया जाएगा। जबकि वार्ड सचिव के द्वारा पूर्व में किए गए कार्यों से असंतुष्ट व्यक्त करता हूं। खास वजह है कि हमारे गांव में जल नल योजना में भारी हेराफेरी करने का काम किया है। जहां वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति का 


गठन किया जाना है। पंचायत के विकास में वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति की महत्वपूर्ण भूमिका है। लिहाजा वार्ड सदस्य सुबोध यादव अपने मनोनुकूल वार्ड सचिव चुनने की जुगत भिड़ा रहे हैं। ताकि उनके मन मुताबिक काम होता रहे। इसके लिए वार्ड सचिव के पद पर अपने चहेते चेहरे को चुनने की कोशिश चल रही है। ऐसे हालात में वार्ड क्रियान्वयन समिति विकास कार्यो कराने में कितना सक्षम होगी।गौरतलब है कि पंचायती राज विभाग के आदेशानुसार वार्डों में वार्ड क्रियान्वयन समिति के गठन की प्रक्रिया चल रही है। पंचायत चुनाव के बाद गांवों में वार्ड सचिव सहित अन्य पदों के चुनाव को लेकर ग्रामीणों में काफी जागरूकता बढ़ी है। यही कारण है कि ग्राम सभा और चुनाव में ग्रामीणों की दिलचस्पी काफी बढ़ गई है। सरकारी निर्देशानुसार वार्ड क्रियान्वयन समिति गठन को लेकर वार्ड सचिव चयन करने का कार्य होना अति आवश्यक है। वार्ड क्रियान्वयन समिति का गठन व वार्ड सचिव का विधि सम्मत चयन किए जाने का निर्देश दिया गया है। वार्ड सदस्य जारी निर्देशों को अवहेलना कर चुप्पी साधे हुए हैं।इधर ग्रामीणों ने इस बात को लेकर पंचायतीराज राज्य पदाधिकारी चांदन को लिखित आवेदन देने बात कह रही है। अब देखना है कि यहां वार्ड क्रियान्वयन समिति का गठन पारदर्शिता पूर्वक होती है या नहीं। 

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें