Bounsi News: गुरुधाम मधुसूदन ठाकुरबाड़ी मन्दिर से चार सौ साल पुरानी अष्टधातु की मूर्ति चोरी

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बौंसी थाना क्षेत्र के गुरुधाम मधुसूदन नगर स्थित ठाकुरबाड़ी में 400 साल पुरानी अष्टधातु की बेशकीमती भगवान राम जानकी एवं लक्ष्मण सहित पांच मूर्तियों की चोरी हो गयी है। मालूम हो कि उक्त ठाकुरबारी तेलंगाना के पूर्व मुख्य सचिव शेखर सिंह के पूर्वजों का है। चोरी की इस बड़ी घटना से बौंसी थाना क्षेत्र के प्रसिद्ध मधुसूदन नगर क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। घटना की सूचना मिलते ही बौंसी थाना अध्यक्ष अरविंद कुमार राय,इंस्पेक्टर अमेरिका राम अपने पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और वहां पर देखा कि ठाकुरबाड़ी का प्रवेश द्वार का ताला  अज्ञात चोरों ने तोड़ डाला। साथ ही मंदिर के गर्भगृह के गेट का भी ताला तोड़कर सिंहासन पर रखे राम , जानकी ,लक्ष्मण, भगवान शिव एवं 


शालिग्राम की प्रतिमा को अज्ञात चोरों के द्वारा चोरी कर लिया गया। शुक्रवार की सुबह जब मंदिर के पुजारी रघुवीर झा मंदिर का दरवाजा खोलने गए तो, ताला टूटा हुआ देखकर उन्होंने शोर मचाया। घटना की सूचना फैलते ही जमींदार के परिजन संतन सिंह, मंटू सिंह, पूर्व मुखिया पिंटू यादव सहित काफी संख्या में लोग ठाकुरबाड़ी के समय पर जमा हो गए। मालूम हो कि, बगदुम्बा ड्योढ़ी के जमींदार स्व शालिग्राम प्रसाद सिंह के द्वारा उक्त ठाकुरबाड़ी का निर्माण 1928 में किया गया था। उक्त तीनों प्रतिमाओं को पंजवारा ड्योढ़ी से लाकर यहां स्थापित किया गया था। 2015 में ठाकुरबाड़ी का जीर्णोद्धार तेलंगाना के तत्कालीन पूर्व मुख्य सचिव शेखर प्रसाद सिंह एवं उनके परिवार के सदस्यों द्वारा कराया गया था। यह काफी भव्य ठाकुरबाड़ी है। गुरुधाम से सटे मधुसूदन नगरी में चोरी की इस बड़ी वारदात से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। श्रद्धालुओं ने प्रशासन से उक्त देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को जल्द से जल्द बरामद करने की गुहार लगाई है। मामले में जानकारी देते हुए इंस्पेक्टर अमेरिका राम ने बताया कि, चोरी की वारदात हुई है। आशंका जताई जा रही है कि, कोई बाहरी चोर नहीं है। लगता है कि, आसपास का ही कोई दारू, गांजा पीने वाला ही चोरी की घटना को अंजाम दिया है। हालांकि अभी तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है। जबकि भागलपुर से डॉग स्कॉट को भी बुला कर जांच कराई गई है। फिलहाल पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी है।

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education