Rewari News : IGU मीरपुर में महाराजा अग्रसेन पीठ द्वारा राष्ट्रीय संगोष्ठी का किया गया आयोजन

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी के मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी में महाराजा अग्रसेन महासम्मेलन का आयोजन आइजीयू में अग्रसेन चेयर का शुभारंभ राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा ने बतौर मुख्य अतथि शिरकत कर राष्ट्रीय सेमिनार में वैश्य महासम्मेलन को संबोधित किया. राज्यसभा सांसद सुभाष चंद्रा हेलीकॉप्टर से रेवाड़ी के मीरपुर यूनिवर्सिटी कैंपस पहुंचे. 



IGU मीरपुर में महाराजा अग्रसेन पीठ द्वारा राष्ट्रीय संगोष्ठी का किया गया आयोजन. इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर रेवाड़ी की महाराजा अग्रसेन पीठ व हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन के संयुक्त तत्वाधान द्वारा शनिवार को महाराजा अग्रसेन शासन के दौरान सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक पहलु: संभावनाऐं और परिप्रेक्ष्य’’ पर एक द्विवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी के मुख्य वक्ता राज्य सभा सांसद व एस्सेल ग्रूप के चेयरमैन डॉ. सुभाष चन्द्रा और विशिष्ट अतिथि हरियाणा सरकार के सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव के रूप में मौजूद रहे। मुख्य अतिथि प्रो. सुभाष चन्द्रा ने असतो मा सदगमय के साथ इस पीठ पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस विविधता से भरे हुए देश में महाराजा अग्रेसन को याद करना उनकी सार्थकता को सिद्ध करता है। महाराजा अग्रसेन के सिद्धान्तों व शिक्षाओं के बारे में बताया कि हमें हार से डरना नही चाहिए अपितु हिम्मत से काम लेना चाहिए, स्वरोजगार को अपनाने की प्रेरणा भी हमें उन्हें से मिली है। उन्होंनब ताया कि इस पीठ के माध्यम से शोधार्थियों को कर कैसे लगाया जाता है- पर शोध करना चाहिए। उन्होेंने दुःखों से दूर रहने के महाराजा अग्रसेन द्वारा दिए गए आठ सिद्धान्तों पर प्रमुखता से प्रकाश डाला।



विशिष्ट अतिथि ने बताया कि महाराजा अग्रसेन की विचारधारा समाज के प्रत्येक वर्ग के लोगो का साथ लेकर चलने की थी। उन्होंने बताया कि उनके कार्याें की रूपरेखा अलग-अलग प्रतीत होती थी। उनके सिद्धान्तों के पालन करने से समाज के प्रत्येक वर्ग में संस्कार उत्पन्न हो जाऐंगे। इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजनों से युगों-युगों तक महापुरूषों को याद किया जा सकता है। राज्यमत्री ओमप्रकाश यादव ने अपने निजी कोष से इस पीठ को 31 लाख रूपयें की राशि देने की घोषणा की ।



विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.एस.के.गक्खड़ ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष राजीव जैन सहित उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि उन्होंने कहा कि समाजवाद के प्रवर्तक, अहिंसा के पुजारी, दीन-दुखियों को आर्थिक एवं समाजिक रूप से सक्षम करने की प्रेरणा देने वाले महाराजा अग्रसेन की शिक्षाऐं सर्व समाज में प्रसार हो, इस पीठ की स्थापना का उदेश्य है और महाराजा अग्रसेन की जीवनी पर भी प्रकाश डाला। प्रो. गक्खड़ ने एक ईंट-एक रूपया की नीति पर भी प्रकाश डालते उद्यमशीलता पर जोर दिया। इस अवसर पर उपस्थित हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष राजीव जैन, पूर्व कैबिनेट मंत्री हरियाणा सरकार श्रीमति कविता जैन, पूर्व विधानसभा सदस्य एवं राष्ट्रीय सचिव उमेश अग्रवाल, गुरूग्राम विधानसभा से सदस्य सुधीर सिंगला, पलवल विधानसभा से सदस्य दीपक मंगला, प्रधान अग्रोहा विकास ट्रस्ट बजरंग दास गर्ग, बनवारी लाल नाटिया, चेरयपर्सन एनआरसी जयपुर, महासचिव, हरियाणा प्रदेश वैश्य महासम्मेलन दुर्गादत गोयल, रवि गुप्ता आदि सहित चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.के.मितल ने महाराजा अग्रसेन की शिक्षाऐं, सिद्धान्तों, नितियों  व जीवनी से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर इस पीठ को समाज के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा लाखों रूप्यें की राशि देने की घोषणा की। इससे पूर्व कार्यक्रम की आयोजक सचिव व पीठ की प्रभारी डॉ. ममता अग्रवाल ने पीठ से सम्बन्धित शोध सम्बन्धि व भविष्य की गतिविधियों के बारें में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. सोनू मदान ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्ताव प्रस्तुत किया। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education