Rewari News : 27 फरवरी से 1 मार्च तक प्लस पोलियो अभियान : जिला में 98597 बच्चों को पोलिया ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य निर्धारित : डीसी

रेवाड़ी, 18 फरवरी : डीसी यशेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला सचिवालय में पल्स पोलियो अभियान बारे जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। डीसी ने संबंधित विभागाध्यक्षों को आवश्यक निर्देश देते हुए प्लस पोलियो अभियान को सफल बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि 27 फरवरी को पहले दिन पोलियो बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी जबकि 28 एवं एक मार्च को वोलेंटियर डोर-टू-डोर जाकर 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि हाई रिस्क एरिया पर विशेष ध्यान दिया जाए और निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ‘एक भी बच्चा छूटे ना-सुरक्षा चक्र टूटे ना’ के सिद्धांत पर कार्य करें।



डीसी यशेंद्र सिंह ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पल्स पोलियो कार्यक्रम में निर्धारित आयु वर्ग के बच्चों को शत प्रतिशत कवर करना सुनिश्चित करें। उन्होने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके अधीन आने वाले सभी प्राईवेट व सरकारी स्कूल पल्स पोलियों की खुराक पिलाना सुनिश्चित करें तथा इस बारे में सभी स्कूलों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी करे। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रार्थना के दौरान व गांवों में मुनादी करवाकर प्लस पोलियो अभियान के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें ताकि कोई बच्चा पोलियो की खुराक पीने से वंचित न रहे।
जिले में 126 टीम करेंगी पोलियो अभियान का सुपरविजन :
सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि जिले में 702 आईपीपीआई पोस्ट बनाई गई हैंं, जिसमें 552 ग्रामीण तथा 150 शहरी क्षेत्र में हैं। इसके अतिरिक्त 53 मोबाइल व 41 ट्रांजिस्ट टीम बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि दो हजार से अधिक कर्मचारियों की इस कार्यक्रम हेतु डयूटी लगाई गई है। इस अभियान की देखरेख के लिए 126 टीम सुपरविजन के लिए बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला रेवाडी में 0 से पांच साल तक के कुल 98 हजार 597 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, जिनमें 67578 ग्रमीण क्षेत्र तथा 31019 शहरी क्षेत्र के बच्चे शामिल हैं। पल्स पोलियो खुराक के लिए ईंट भटï्ठों व झुग्गी झोपडियों के लिए अलग से टीमें गठित की गई हैंं। उन्होने बताया कि इस बारे में सभी नोडल अधिकारी व चिकित्सा अधिकारियों को पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं।
इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डा.अशोक कुमार, आईएमए के प्रधान डा.रामबाबू यादव, डा.नरेंद्र सिंह यादव, आत्मप्रकाश, आयुष विभाग के डा.सुमन कुमार व महिला एवं बाल विकास विभाग से सीडीपीओ शालू सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education