Rewari News : सुभाष चंद्र बोस पार्क में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का धरना प्रदर्शन 51वे दिन जारी रहा




ग्राम समाचार न्यूज : संयुक्त तालमेल कमेटी हरियाणा के आह्वान पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका यूनियन हरियाणा सम्बन्धित केंद्रीय श्रमिक संगठन- ए आई यू टी यू सी के बैनर तले यूनियन प्रधान तारा देवी की अध्यक्षता में 51वें दिन भी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस पार्क रेवाड़ी में आज धरना जारी रहा। 


कल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह पर रेवाड़ी में महिला व बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढ़ांडा के आगमन पर यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिला और आंगनवाड़ी कर्मियों की मांगों का एक ज्ञापन उन्हें दिया गया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वे इस ज्ञापन को मुख्यमंत्री के सामने रखेंगी। 


प्रतिनिधिमंडल में शामिल कॉमरेड राजेंद्र सिंह एडवोकेट, यूनियन प्रधान तारा देवी, सचिव कृष्णा यादव, सुमित्रा देवी, सुमन देवी, निर्मला देवी और मुकेश देवी ने अपनी मांगों पर मंत्री जी से बातचीत की। परन्तु घोर आपत्तिजनक पहलू यह रहा कि मंत्री महोदया बड़ी शालीनता व धैर्य से प्रतिनिधियों की बातें सुन रही थी और अपनी बातें कह रही थी तो वहां पहले से ही बैठे कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह ने बीच में नाजायज व अनुचित हस्तक्षेप करते हुये कहा कि "जी अब छोड़ो, मुख्यमंत्री से इनके प्रतिनिधिमंडल की बात पहले हो चुकी हुई है।" इस तरह विधायक के टोकने पर कॉमरेड राजेन्द्र सिंह ने विनयपूर्वक कहा कि आप तो स्थानीय विधायक हैं, आपसे तो बातचीत होती रहती है। आप जानते हैं कि आंगनवाड़ी 8 दिसंबर से धरने पर बैठी हैं, आज तो हम मंत्री महोदया से बाते करने आए हैं। परंतु विधायक पर इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने अनुचित टोका-टिप्पणी जारी रखी। हम समस्त आंगनवाड़ी कर्मी विधायक के इस व्यवहार-आचरण की घोर निन्दा करती हैं और साथ ही अपना दुख प्रकट करती हैं। 


गौरतलब यह है कि आंगनवाड़ी कर्मी विधायक को पहले ही अपना ज्ञापन दे चुकी थी और विधायक के पुत्र ने धरने पर आकर कहा था कि पापाजी का संदेश है कि वे आपकी मांगों की पैरवी करेंगे। आज विधायक को चाहिए था कि वे हमारी मांगो की पैरवी करते या कम से कम चुप ही रहते। उन्हें मंन्त्री जी से बात करने के अनेक अवसर रहते हैं। परंतु विधायक जी आंगनवाड़ी कर्मियों के खिलाफ खड़े नजर आए।


 जाहिर है, गणतन्त्र दिवस जनता का दिन होता है परन्तु अपने व्यवहार-आचरण से उन्होंने न केवल हम गरीब, वंचित व उपेक्षित आंगनवाड़ी कर्मियों के हितों पर कुठाराघात किया बल्कि गणतंत्र दिवस का भी अपमान व तिरष्कार किया है। 


विदित रहे, मंत्री जी से मुलाकात व बातचीत का समय जिला प्रशासन ने दिलाया था, ना कि विधायक ने उपलब्ध कराया था। लिहाजा, विधायक का यह आचरण प्रशासन के प्रयासों व दिशा-निर्देश पर भी पानी फेरने वाला रहा जो पूरी तरह से अनुचित बाधा पैदा करने की श्रेणी में आता है और आंगनवाड़ी कर्मियों के हितों के खिलाफ रहा। इसके पीछे न जाने उनकी क्या छिपी मन्शा रही। यह  सर्वथा हमारी समझ के बाहर है। विधायक के इस आचरण-व्यवहार का हम कड़ा विरोध दर्ज कराती हैं और रेवाड़ी जिला की हम तमाम आंगनवाड़ी कर्मी कल 28 जनवरी को विधायक का पुतला फूंक कर अपना रोष प्रकट करेंगी। हम रेवाड़ी जिला की समस्त जनता के समर्थन व सहयोग की पुरजोर अपील करती हैं।

साथ ही आंगनवाड़ी कर्मियों का फैसला है कि जब तक हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2018 में स्वीकृत व घोषित मांगों को लागू नहीं किया जाता है, तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education