Chandan News: कोविड वेक्सिनेशन का मेगा केम्प 15 से 18 वर्ष के बच्चों को तीन जनवरी से लगेगा टीका

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। देश में तीन जनवरी 2022 सोमवार से 15 से 18 वर्ष के बच्चों को टीका लगाने ब्यापक इन्तजाम किया गया है। ज्ञात हो कि विश्व में कोरोना संक्रमण को अंकुश लगाने को भारत सरकार द्वारा विषेश वेक्सिनेशन आयोजित किया गया है जो 16 जनवरी 2020 से सबसे पहले पहले फ्रंट लाइन वर्करों में स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना टीका लगाने का काम किया।बाद पुलिस कर्मियों के साथ अन्य फ्रंट वर्करों को लगाईं गई। तत् पश्चात 44 वर्ष से ऊपर व्यक्तियों को कोरोना टीका लगाई गई। और धिरे धिरे कोरोना संक्रमण में अंकुश लगती गई बाद में इसे 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लगने लगी। वेक्सिनेशन में वृद्धि को लेकर प्रखंड प्रशासन के साथ साथ आशा, आंगनबाड़ी, जिविका, पीडीएस प्रणाली के लोगों के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया और स्वास्थ्य विभाग के आलोक में गांव गांव में शिविर आयोजित कर वेक्सिनेशन किया गया। संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन के 

निर्देश पर टिका कर्मीदल के द्वारा शत् प्रतिशत वेक्सिनेशन के ए एन एम, जी एन एम, आशा दीदी आदि के डोर टू डोर वेक्सिनेशन कराया गया। इतना होने के बाबजूद एन जी ओ के आलोक में केयर इंडिया की ओर से 9 टू 9 वेक्सिनेशन के साथ कोरोना का दुसरा टीका लगाओ इनाम पाओ आयोजित किया गया।कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा दो तरह की कोविसिल्ड एवं कोभेक्सिन की टीका उपलब्ध कराई जिसमें लगभग लोगों ने अपना दोनों टीका लगवा कर खुशी महसूस कर रहा है। अब भारत सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन के आलोक में 3 जनवरी 2022 सोमवार से 15 वर्ष से 18 वर्ष के सभी बच्चों को कोरोना की टीका लगाने की तैयारी कर चुकी हैं। जिसमें चांदन प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत सर्व प्रथम 5 जगहों पर मेगा वेक्सिनेशन शिविर आयोजित कि गई है। मेगा शिविर चांदन के एम एम के जी हाई स्कूल चांदन, प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय भैरोगंज,उप स्वास्थ्य केंद्र कोरिया, उप-स्वास्थ्य केन्द्र असुढा मकुन्दा, एवं सुईया में आयोजित किया गया है।आशय की जानकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन प्रभारी एके सिंहा ने बताया कि 15 वर्ष से 18 वर्ष की सभी विद्यालय के किशोर किशोरियों को कोभेक्सीन का टीका लगाया जाएगा। जिससे दूसरा टीका 28 दिनों के बाद लगाई जाएगी। साथ ही साथ 10 जनवरी से सभी फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना का बूस्टर टीका लगाया जाएगा। तीसरा वेव का संकेत ओमिक्रोन वेरियंट्स से बचाव को लेकर वेक्सिनेशन कराना एक मात्र उपाय है। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education