Rewari News : बाल भवन-गीता पुरम में गीता जयंती महोत्सव का आगाज, बनवारी लाल गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ करेंगे

रेवाड़ी, 11 दिसंबर : शहर के स्थानीय बालभवन परिसर मेंं रविवार, 12 दिसंबर से मंगलवर 14 दिसंबर तक तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिवसीय महोत्सव के तहत तीनों दिन दर्शकों को गीता पर आधारित अलग-अलग मनोहारी कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। महोत्सव के लिए बाल भवन को गीतापुरम के रूप में सजाया गया है।



डीसी यशेन्द्र सिंह ने जानकारी बताया कि बाल भवन में जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रम गीता जयंती की गरिमा के अनुरूप आयोजित होंगे और जन-जन को महापुराण गीता का सार्थक संदेश दिया जाएग। जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में गीता थीम थीम के साथ-साथ आजादी अमृत महोत्सव पर आधारित सेमीनार, हवन एवं पाठ, विद्यार्थियों द्वारा पेंटिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति सहित प्रदर्शनी व नगर शोभा यात्रा जैसी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
उन्होंने कहा कि महोत्सव के दौरान प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाई जा रही हैं जिसके माध्यम से विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार से सामाजिक व धामिक संस्थाओं द्वारा स्टॉल भी लगाई जाएंगी।
गीता महोत्सव में सेल्फी प्वाईंट व हरियाणवी पगड़ी होगी दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र :
डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में दर्शकों के लिए गीता पर आधारित विभिन्न प्रकार के सेल्फी प्लाईंट दर्शकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। महोत्सव में आने वाले दर्शक इन प्वाईंट पर सेल्फी ले सकेंगे। इसके अलावा दर्शकों के लिए हरियावी पगड़ी बंधवाने की भी व्यवस्था की जाएगी जो आमजन के लिए आकर्षण का विषय रहेगी।


गीता जयंती महोत्सव में पारंपरिक वाद्य यंत्रों व विधाओं का होगा प्रदर्शन
डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि महोत्सव के दौरान प्रदेश के पारंपरिक नगाड़ा, जोगी, जंगम, डेरू, बीन इत्यादि वाद्य यंत्रों व विधाओं का भी प्रदर्शन किया जाएगा ताकि नई पीढ़ी भी हमारी इन प्राचीन सांस्कृतिक विधाओं से रूबरू हो सके। डीसी ने कहा कि जनभागीदारी से गीता जयंती महोत्सव को भव्य एवं गरिमामयी ढंग से आयोजन करवाया जाएगा।


श्रीमद्भगवत गीता एवं आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर लगेगी प्रदर्शनी : डीआईपीआरओ
डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने बताया कि समारोह स्थल पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के महानिदेशक डा. अमित कुमार अग्रवाल व डीसी यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में श्रीमद्भगवत गीता एवं आजादी का अमृत महोत्सव के थीम पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जो 12 दिसंबर से 14 दिसंबर तक जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि महोत्सव मं श्रीमद्भगवत गीता एवं आजादी का अमृत महोत्सव पर आधारित प्रदर्शनी में महान स्वतंत्रता सेनानी रावतुलाराम के जीवन वृतांत सहित रेजांगला के अमर शहीदों के गौरवमीय इतिहास को प्रदर्शित किया जाएगा।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education