Rewari News : रवि जावा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा एक दिवसीय योग-शिविर का आयोजन

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : स्थानीय श्री राम पाठशाला में कार्यक्रम का आरंभ ट्रस्टी श्रीमती वीना मेहता के द्वारा सरस्वती वंदना से किया गया जिसमें कक्षा चौथी व पाँचवी के विद्यार्थियों को योग-शिक्षक श्री कपिल द्वारा विभिन्न योगासन सिखाए गए।



मानव जीवन में अच्छे स्वास्थ्य का बहुत अधिक महत्व है और योगा से हम अपने तन और मन दोनों का ही विकास कर सकते हैं।ट्रस्ट के अध्यक्ष आयुष कुमार ने वहाँ उपस्थित श्रोताओं को योगा का महत्व बताते हुए कहा कि यूँ तो हर उम्र में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा बहुत अच्छा माध्यम है परंतु विद्यार्थी जीवन में इसे अपनाने से अत्यधिक लाभ होता है।

योग-शिक्षक श्री कपिल द्वारा प्रत्येक आसन से होने वाले लाभ से भी विद्यार्थियों को अवगत कराया गया। पाचन शक्ति बढ़ाने, तनाव को दूर करने,एकाग्रता के विकास के लिए वज्रासन, गोमुख आसन, तितली आसन, सेतुबध आसन जैसे प्रभावशाली आसन सिखाए गए।

स्कूल के कोषाध्यक्ष श्री रमेश बंसल ने बताया कि बच्चों के अंदर जीवन में सद्गुणों के विकास एवं अवगुणों को दूर करने हेतु स्कूल के पाठ्यक्रम में भी जीव-विज्ञान को सम्मिलित किया हुआ है।स्कूल की प्रचार्या श्रीमती संगीता अरोड़ा ने बताया की स्कूल में भी समय समय पर अध्यापिकाओं द्वारा बच्चों को योगाभ्यास कराया जाता है।

ट्रस्टी श्री दीपांकुर अरोड़ा एवं श्री कपिल कौशिक द्वारा मेधावी छात्रों को सम्मानित भी किया गया।



कार्यक्रम में श्री अभिषेक, श्रीमती ममता, श्रीमती ललिता, श्रीमती सुमित्रा, कुमारी नेहा महता आदि भी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें