Rewari News : आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका यूनियन का धरना-प्रदर्शन आज छठे दिन भी जारी

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका तालमेल कमेटी के आह्वान पर रेवाड़ी की ओर से अपनी मांगों को लेकर हड़ताल और धरना प्रदर्शन जारी है शहर के सुभाष चंद्र बोस पार्क में यूनियन प्रधान राजबाला चौहान व तारा देवी की अध्यक्षता में आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर यूनियन की हड़ताल सोमवार को छठे दिन भी जारी रही। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एसोसिएशन की हड़ताल को विभिन्न संगठनों का समर्थन भी मिलने लगा है तोमर को भारतीय किसान यूनियन ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यूनियन की मांगों को जायज बताते हुए अपना समर्थन दिया और कहा कि कि वे उनके साथ हैं तालमेल कमेटी के आदेशानुसार यह हडताल अनिश्चितकाल में बदल चुकी है। हडताल जब तक सरकार हमारी जायज मांगों को नही मानती है जारी रहेगी। आज तकरीबन 1200 वर्कर और हल्पर प्रदर्शन में शामिल रही। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन और नारेबाजी की. 



रेवाड़ी से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यूनियन की जिला प्रधान राजबाला चौहान और प्रधान तारा देवी ने बताया कि हमारी मुख्य मांग है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिका को सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने तक उन्हें 24000 रू व 16000 रू मानदेय वर्कर और सहायिका को दिया जाये। हमें प्रति वर्ष कौशल भता दिया जाये। महंगाई भता हमारे मानदेय के साथ तथा पिछला एरियर दिया जाये। प्रत्येक गांव में सेंटर का किराया 2000 रू कस्बे में 3000 रू तथा शहर में5000 रू लागू किया जाये। आंगनवाड़ी में खाली पडे पदों को भरा जाये। विभागीय पदोन्नति करते समय बिना शर्त के 50 प्रतिशत सुपरवाइजर की भर्ती की जानी चाहिये। विभाग को एनजीओ से देना बंद करे तथा प्राइवेट न किया जाये। पोषण ट्रेक को बंद किया जाये तथा आंगनवाडी को पहले की तरह ही चलने दिया जाये। आंगनवाड़ी की आईसीडीएस को सही तरह चालू रखा जाये। आंगनवाड़ी कार्य के अलावा और काम न लिया जाये। कोविड के समय किये गये कार्य का मानदेय 5000 रू आंगनवाड़ी को दिया जाये। रिटायरमेंट पर 5 लाख रू तथा पैंशन लागू किया जाये। इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन के प्रधान अशोक कुमार, समय सिंह, रामपत सिंह ने अपना समर्थन दिया। एआईयूटीयूसी के प्रधान ने भी आंदोलन संबंधित अपने विचार रखे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मीडिया से बातचीत करते हुए सरकार को चेतावनी दी है कि इस बार वे सरकार की वादाखिलाफी के बहकावे में नहीं आएंगे जब तक उनकी मांगें नहीं पूरी हो जाती तब तक उनका धरना प्रदर्शन जारी रहेगा किसानों की तरह अगर उन्हें बड़ा आंदोलन करना पड़े तो उसके लिए भी तैयार है मांगे पूरी नहीं हो गए विधायकों सांसदों और मंत्रियों के घर का घेराव भी करेंगे . इस अवसर पर मुख्य रूप से राजबाला प्रधान, बिंदु, सुमन, कृष्णा देवी, उर्मिला, निर्मला, प्रमीला, संजू, शोभा, कमलेश, सुशील, नीरू, मुनेश, शम्मा, राजबाला, सुदेश, किरणलता, मंजूला, अचला, सुदेश, सुषमा, रजनी, उषा, गीता आदि उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education