Chandan News: पांच दिवसीय स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। 9 दिसंबर 2021 बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन के संयुक्त तत्वधान में कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। अभियान के तहत लोगों को वैश्विक महामारी कोविड 19 के बारे में घटित परिणाम और आने वाले समय में कैसे सतर्क रहें सरकारी गाइडलाइन का पालन कैसे करें भीड़-भाड़ से कैसे बचें वैक्सीनेशन के प्रति सजग कैसे रहे, बीमारियों से बचाव हेतु घरेलू उपचार,प्राथमिक उपचार,घर आंगन की साफ सफाई,गली नाली की सफाई, बेड बिछावन की सफाई हाथ पैर की सफाई के संदर्भ में लोगों को बताया गया। अभियान में महिला पुरुष युवा बच्चे बुजुर्ग सभी लोग शामिल हुए जिन्हे स्वास्थ्य के प्रति कैसे सतर्क रहें इस पर ना केवल जानकारी दी गई बल्कि 2 गज दूरी मास्क है जरूरी। सौ बीमारी के एक दवाई घर आंगन की करे सफाई आदि अन्य नारा के साथ गांव में जुलूस निकाली गई तथा महामारी के बचाव से संबंधित पोस्टर बैनर पर्चा तथा बचाव किट, फिनायल का छिड़काव भी किया गया। चांदन प्रखंड अंतर्गत कुसुमजोरी पंचायत दक्षिण वारने पंचायत उत्तरी वारने पंचायत के कुसुमजोरी,दहदिलवा, सिद्धूडीह, कड़वामारण कुरूमटाड़, 

गोवरदाहा आदि अन्य गांव में अभियान चलाई गई। इस अवसर पर संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रौशन ने बताया की सजगता ही उपाय मात्र है हर आदमी अच्छी तरीके से साफ सफाई पर  विषेश ध्यान रखें और घरेलू उपचार पर  भी ध्यान दे ।तथा किसी प्रकार के थोड़ा सा भी तबीयत खराब लगने लगे तो चिकित्सक से संपर्क करना जरूरी समझे अगर वैक्सीन नहीं लिए हैं तो लगवाएं प्रथम डोज लिया गया है तो दूसरा और तीसरा लगाएं इस तरीके से अपने आप से बचने का पुरजोर उपाय निकालना चाहिए और सरकार के जो भी गाइडलाइन आता है उसे सभी को पालन करना चाहिए जैसे भीड़-भाड़ से बचना मास्क लगना आदि अन्य उपाय के लिए तत्पर रहना चाहिए । आगे उन्होंने बताया कि लोग ज्यादातर लोग  लापरवाह दिख रहे हैं अन्य राज्यों से आना जाना लगा हुआ है बिना मास्क के लोग वेखौप घूम रहे हैं सरकारी अस्पताल के प्रयास से घर-घर तक लोगों को जागरूक की जा रही है फिर भी लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं यह कहीं से भी सही नहीं लगता है आज के दौर में स्वयं को बचना लोगों को बचाना भी जरूरी है एक दूसरे को मदद करना भी जरूरी है हम सब लोग जानते हैं की इस जानलेवा बीमारी से लाखों लोग ना केवल पीड़ित हुए बल्कि काल के मुंह में समा गए बहुत बच्चे अनाथ हो गए बहुत सारी महिलाएं विधवा हो गई बहुत सारी माता पिता  अकेले शेष रह गए हैं इन तमाम बिंदुओं पर लोगों को विचार करने की जरूरत है और इस बीमारी को हल्के में न लेते हुए सतर्क  रहने की जरूरत है। एस अवसर पर समाजिक कार्यकर्ता सुनीता देवी, रानी शर्मा,सुमन कुमार टीनकु कुमार आदी शामिल हुये ।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education