Chandan News: बाबा साहब डॉ भीम राव अंबेडकर के 65 वां महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर भाषण व खेल कुद प्रतियोगिता

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। 6 दिसंबर 2021 ज्ञान भवन कड़वा मारण। बिहार दलित विकास समिति एवं दलित मुक्ति मिशन के संयुक्त तत्वाधान में भारतीय संविधान निर्माता,देश के प्रथम कानून मंत्री, शिक्षाविद, राजनीतिज्ञ,अर्थशास्त्री,महामानव, दलित प्रनेता के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर अंबेडकर प्रेरणा दल एवं अंबेडकर युवा मंच के सदस्यों के बीच भाषण व खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सबसे पहले बाबासाहेब के तेल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित किया गया। और एक मिनट का मौन के उपरांत उन्हें नमन किया गया। ज्ञात हो कि इनका आज ही के दिन 6 दिसम्बर 1956 को देहांत हुआ था। इस अवसर पर संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार और ने बताया की बाबासाहेब अंबेडकर हमारे देश के आदर्श पुरुष थे । उन्होंने पूरे मानव समाज को एक नई दिशा देने 

का काम किया। उन्होंने ने ही भारतीय संविधान की रचना की जिसमे  में मौलिक अधिकार और मानवाधिकार को प्राथमिकता  के आधार पर समाहित किया।समाज में ऊंच-नीच भेदभाव छोटा बड़ा जैसे वाहडम्बर के खिलाफ लोगों  को जागरूक किया । समाज में हाशिए पर रहने वाले तथा  महिलाओं को बराबरी का अधिकार दिया । ईस अवसर पर  लॉन्ग जंप, हाई जंप, सौ मीटर का दोड़,एक पैर का दोड़, आंख  पट्टी  दोड़, बाबा साहब का प्रेरणा गीत, रिकॉर्डिंग  डांस, के साथ भाषण  (हिन्दी अंग्रेजी) प्रतियोगिता में करण  कुमार, बिट्टू  कुमार, अंग्रेज  कुमार,अर्जून कुमार, मनिषा  कुमारी, नीलम  कुमारी, काजल  कुमारी, प्रतिमा  कुमारी, मुस्कान कुमारी, अंजलि कुमारी आदी  27 विजेताओ  को कॉपी, कलम, पेन्सिल का उपहार  देकर  सम्मानित  किया गया। इस  कार्यक्रम को मुख्य रूप से राज कुमार  दास के द्वारा संचालित किया गया। वहीं मथुरा मोड़ स्थित बाबा डा०भीम राव अम्बेडकर के प्रतिमा पर उत्तरी बारने के सरपंच हरिस ठाकुर,उमेश दास, संजय दर्वे के द्वारा इनके तेल चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें