Rewari News : मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के निर्धारित लक्ष्य को करें पूरा : डीसी

रेवाड़ी 15 नवंबर : डीसी यशेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत जोनल अधिकारियों को जो लक्ष्य दिया गया है उस लक्ष्य को शीघ्र पूरा करें। डीसी यशेन्द्र सिंह सोमवार को जिला सचिवालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से जुड़े अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति का उत्थान हरियाणा सरकार की प्राथमिकता रही है। केन्द्र व राज्य सरकार ने सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र और पंडित दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय के दर्शन पर चलते हुए गरीबों क जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए अनेक कारगर कदम उठाए हैं।



डीसी ने कहा कि हरियाणा सरकार ने परिवार को इकाई माना है और सबसे गरीब परिवारों के उत्थान पर ध्यान केंद्रित किया है। ऐसे परिवारों के लिएविशेष रूप से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है। इस अभियान के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र से डाटा का सत्यापन करके गरीब परिवारों की पहचान की जाती है। उन्होंने कह कि पशुपालन, नगर पालिका, ग्रामीण आजीविका मिशन सहित अन्य कई विभागों में अपने कार्य में कम रूचि दर्शाई है। ये सभी विभाग उन्हें जो लक्ष्य दिया गया है वे लक्ष्य के अनुरूप शीघ्र कार्य करें।
डीसी ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान अभियान में शामिल किया गया है। इन योजनाओं को  https://privarutthan.haryana.gov.in     पोर्टल पर हर व्यक्ति के लिए सुलभ कराया गया है। इस पोर्टल पर योजनाओं की जानकारी के अलावा उनकी पात्रता व लाभ का विवरण भी दिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से पात्र व्यक्ति योजना के लिए आवेदन भी कर सकता है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें