Panipat News : सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने किया चीनी मिल के पिराई सत्र का शुभारम्भ



पानीपत, 8 नवम्बर। प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने सोमवार को पानीपत सहकारी चीनी मिल के 65वें पिराई सत्र का शुभारम्भ करते हुए कहा कि मिल द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए 60 लाख क्विंटल (नई व पुरानी चीनी मिल) गन्ने की पिराई का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों को पिराई सत्र में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। 



सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि 5 जुलाई से पूर्व की गन्ना किसानों की सभी तरह की बकाया पेमेंट कर दी गई है और आगे भी पेमेंट देने में अधिकारियों को विशेष दिशानिर्देश दिए गए हैं कि वे किसानों की पेमेंट में देरी ना करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2021-22 के लिए गन्ने का भाव पड़ोसी राज्यों से अच्छा दिया जा रहा है।



उन्होंने कहा कि पिछले सीजन में सरकार द्वारा गन्ने की अगेती किस्म के लिए 362 रुपये प्रति क्विंटल व मध्यम व पछेती किस्म के लिए 355 रुपये प्रति क्विंटल रेट निर्धारित किए गए थे जिससे किसानों को तीन हजार से चार हजार रूपये प्रति एकड़ की अतिरिक्त आमदनी हुई थी। उन्होंने कहा कि गांव डाहर में लगने वाले नई चीनी मिल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और इसका ट्रायल जनवरी माह में प्रस्तावित है। नई चीनी मिल के आरम्भ होने से पानीपत जिला के किसानों को इसका बहुत फायदा होगा। 

भाजपा की जिला अध्यक्ष डॉ. अर्चना गुप्ता ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार जताते हुए पानीपत में नई शुगर मिल देने और गन्ने का भाव देश में सर्वाधिक देने के लिए इसे किसानों के लिए अभूतपूर्व देन बताया। 

डीसी एवं पानीपत सहकारी चीनी मिल के अध्यक्ष सुशील सारवान ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि इस बार चीनी रिकवरी का निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए चीनी मिल के सभी अधिकारी और कर्मचारी किसानों के सहयोग से पूरा करेंगे। उन्होंने पिराई सत्र के शुभारम्भ होने पर सभी किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस सीजन के दौरान किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या नही होने दी जाएगी।

जेजेपी नेता देवेन्द्र काद्यान और भाजपा नेता हरपाल ढांडा ने भी पिराई सत्र के आरम्भ होने पर सभी किसानों को बधाई दी। कार्यक्रम के अंत में सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने मिल में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर ट्रेक्टर-ट्राली से गन्ना लाने पर क्रमश: बिहौली के नरेन्द्र सिंह, बिहौली के ही विरेन्द्र सिंह, गांव भाऊपुर के सतनारायण को सम्मानित किया, वहीं झोटा बुग्गी से सबसे पहले गन्ना लाने पर गांव नारायणा के सतपाल सिंह और ट्रक से गन्ना लाने पर हथवाला के वादिल को सम्मानित किया गया। इसके अलावा सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने शुगर मिल के ए.ई. रवि मान, फिटर रमेश प्रशाद, अटैण्डेंट आदेश कुमार व राजकुमार, टरबाइन ऑप्रेटर कर्ण सिंह, टर्नर राजबीर कुण्डु और दैनिक वेतन भोगी रामचन्द्र को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया। इस मौके पर भाजपा नेता मेघराज गुप्ता, शुगर फेड के एमडी जितेन्द्र कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त वीना हुड्डा, जिला परिषद के सीईओ विवेक चौधरी, सीटीएम रविन्द्र मलिक, डीटीओ सुशील कुमार, एमडी शुगर मिल नवनीत सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education