Dumka news: मसलिया +2 उच्च विद्यालय में सम्पन्न हुआ सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह

सभा को संबोधित करते मुख्य अतिथि डॉक्टर खिरोधर प्रसाद यादव
ग्राम समाचार, दुमका दुमका जिला के प्लस टू उच्च विद्यालय मसलिया में रविवार को 14 नवंबर बाल दिवस के शुभ अवसर पर सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। मसलिया में पहली बार 1974 से 1978 के दशक के इस उच्च विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं ने अपने गुरुओं को एक मंच पर लाकर सम्मानित किया। समारोह का उद्घाटन संताल परगना महाविद्यालय के प्राचार्य डा० खिरोधर प्रसाद यादव दीपक प्रज्वलित कर किया। मौके पर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के फोटो चित्र पर सभी उपस्थित गणमान्य के द्वारा माल्यार्पण किया गया। समारोह की अध्यक्षता झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष दिवाकर महतो ने किया। सेवानिवृत्त शिक्षक सदानंद मिश्र,रघुनाथ मंडल व शम्भूनाथ यादव के संक्षिप्त जीवन परिचय को नित्यगोपाल गोस्वामी ने सबों के समक्ष प्रस्तुत किया और वस्त्र आदि भेंट कर सम्मानित किया। मुख्य अतिथि के रूप में संताल परगना महाविद्यालय के प्राचार्य डा० खिरोधर प्रसाद यादव ने कहा कि यह मसलिया की वह उर्वर धरती है जिन्होंने ऐसे शिष्ट व्यक्तिव को अंकुरित किया है जो 40 वर्षों के बाद भी अपने गुरुओं के सम्मान को भुला नहीं। इस विद्यालय के विद्यार्थी विशाल वट वृक्ष की तरह जिला से लेकर प्रदेश तक शिक्षा का छाया दे रहे हैं और प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। गुरुओं को एक मंच में इतने वर्षों के बाद पुनः लाकर सम्मानित करना आज के शिक्षा जगत के नव शिक्षकों के अनुकरणीय विषय है।प्राचार्य डी एन गोराई ने कहा कि आज के समय में गुरु शिष्य के बीच इस प्रकार के कार्यक्रम आने वाले पीढ़ियों के लिए प्रेरणादायक सिद्ध होगा। इस तरह का कार्यक्रम सम्भवतः पूरे प्रदेश में नही हुआ होगा।साहित्यकार सह लेखक प्रोफेसर हनीफ अंसारी ने कहा न मांझी है न रहबर है न रुख में हवाएं हैं...शेर  का ज़िक्र करते हुए कहा कि इन गुरुओं के सींचे हुए हम सभी फूल हैं जो अन्यान्य जगहों में खुशबू बिखेर रहे हैं। इनके अलावे डा० शर्मिला सोरेन, तरुण घांटी,लखाय चंद्र साहा,विद्यालय प्राचार्य डा० कौशल कुमार आदि ने अपने अपने सारगर्भित विचार साझा किया। छात्रा इंद्रा माल,बृष्टि साधु ने नृत्य व बंगाली कविता वाचन किया। समारोह में शम्भुनाथ मिस्त्री सेवानिवृत्त शिक्षक राजकीय उच्च विद्यालय जसीडीह के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में पठन-पाठन करने वाले इंटरमीडिएट छात्र छात्राओं के 50 पीस "मिशन न्यूमरेरिकल प्रॉब्लम इन केमिस्ट्री" नामक पुस्तक दिया गया जिसे मसलिया +2 सहित अन्यान्य विद्यालयों में वितरण किया जाएगा। दिवाकर महतो ने बताया कि यह पुस्तक विद्यार्थियों के लिए आईआईटी जैसे परीक्षाओं के लिए सहायक होगी। समारोह में मंच का संचालन मदुसुदन महतो व धन्यवाद ज्ञापन नारायण चंद्र महतो ने किया। 
मसलिया +2 उच्च विद्यालय परिसर में पौधरोपण करते

मौके पर विनय भूषण झा, बिहारी यादव,निर्मला सेन,विनय भूषण झा, विद्या सुंदर ठाकुर,हराधन नंदी, प्रभाकर महतो, मिहिर पान,रेबा देवी, लोकेश यादव आदि ने मुख्य अतिथि डा० खिरोधर प्रसाद यादव डी एन गोराई प्राचार्य कौशल कुमार,दिवाकर महतो के साथ संयुक्त रूप से विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। मौके पर दर्जनों विद्यालय के छात्र-छात्राएं व अभिभावक उपस्थित रहे।

👉के.एन यादव-✍️

Share on Google Plus

Editor - केसरीनाथ यादव, दुमका

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education