Rewari News : अंत्योदय सरल परियोजना को लेकर हरियाणा को मिली देश भर में सराहना : डा. अमित अग्रवाल

रेवाड़ी, 7 अक्टूबर। सीएमजीजीए-प्रोजेक्ट डायरेक्टर व सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल ने कहा कि अंत्योदय सरल परियोजना को सफलता से क्रियांवित करने को लेकर देशभर में हरियाणा की सराहना हो रही है। राइट टू सॢवस व आटो अपील सॉफ्टवेयर के उपरांत अब प्रशासनिक अधिकारियों की नागरिकों के प्रति जवाबदेही भी बढ़ी है।



उन्होंने यह बात वीरवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रेवाड़ी, फरीदाबाद, नूंह, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ व झज्जर जिला में ई-आफिस, अंत्योदय सरल, परिवार पहचान पत्र, नेशनल एचीवमेंट सर्वे (सक्षम एवं समर्थ हरियाणा), मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, पीसी-पीएनडीटी एक्ट व कल्याणकारी योजनाओं को लेकर फीडबैक आदि की प्रगति की समीक्षा करते हुए कही।
राइट टू सॢवस में किया रेवाड़ी ने उल्लेखनीय कार्य
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने रेवाड़ी जिला में विभिन्न योजनाओं की प्रगति को लेकर डा. अमित अग्रवाल को विषयवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी कार्यक्रमों की रेवाड़ी में नियमित रूप से समीक्षा की जाती है। उल्लेखनीय है कि राइट टू सॢवस विषय में प्रदेश भर में रेवाड़ी जिला निरंतर सराहनीय प्रदर्शन करता रहा है।
मेरी फसल-मेरा ब्यौरा भी हुआ सीएमजीजीए प्रोग्राम में शामिल
प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ई-आफिस को लेकर बेहद गंभीर है। ऐसे में जिला स्तर पर ई-आफिस की भी निरंतर मॉनीटरिंग होनी चाहिए। ई-आफिस पर एक्टिव हर यूजर कम से कम 10 फाइल की मूवमेंट करें। उन्होंने स्कूल शिक्षा में सक्षम हरियाणा की सफलता के उपरांत अब समर्थ हरियाणा के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही अब सीएमजीजीए कार्यक्रम में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा को भी शामिल कर लिया गया है। जिससे फसल खरीद के सीजन के दौरान किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।
जन्म पर कम लिंगानुपात दर वाले गांवों की होगी रेगुलर मॉनीटरिंग  
उपायुक्त ने बैठक के उपरांत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन गांवों में जन्म पर लिंगानुपात की दर कम आ रही है। उन पीएचसी क्षेत्रों को रेगुलर रिव्यू किया जाए तथा पीएनडीटी एक्ट का सख्ती से पालन किया जाए। साथ ही शिक्षा विभाग के नेशनल एचीवमेंट सर्वे की तैयारियों की एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सबमिट करें।
वीडियो कांफ्रेंस के दौरान एडीसी आशिमा सागवान, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, डीएसपी हंसराज, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए अमन वालिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education