Rewari News : अपनी महान इच्छाशक्ति के बल पर बने-लोह पुरूष सरदार पटेल

 


हमारा परिवार व नवप्रेरणा संस्था के संयुक्त तत्वावधान में सरदार पटेल के जन्मदिवस पर पंजाबी धर्मशाला में ‘अखंड भारत के निर्माता-सरदार पटेल’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि सिंघानिया विश्वविद्यालय के उपकुलपति डा. उमाशंकर यादव, जजपा कीसी सेल के जिला प्रधान धर्मवीर चोकन, बजाजा बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान गीतेश भार्गव, पवित्रा प्रतिष्ठान के अध्यक्ष प्रो. अनिरूद्ध यादव व संस्था के संयोजक दिनेश कपूर ने कहा कि किसानों पर अंग्र्रेजों द्वारा थोपे गये कालू कानूनों का सरदार पटेल ने दृढतापूर्वक विरोध किया। अंग्रेज सरकार को इनके आंदोलन के आगे झुकना पड़ा व काले कानून वापिस लेने पड़े। इस आंदोलन में उनकी संकल्प शक्ति को देखते हुए उन्हें लोहपुरूष सरदार पटेल के नाम से जाना जाने लगा। 1947 में देश के आजाद होने पर अंग्रेज भारत को 540 रियासतों मेें बांट गये थे। लेकिन सरदार पटेल ने बड़ी सूझबूझ से सभी रियासतों को देश में मिलाकर अखंड राष्ट्र की स्थापना की। संस्था के सहसंयोजक परवीन ठाकुर, प्रधान अरूण गुप्ता, नवप्रेरणा के प्रधान हरीश मलिक, समाजसेवी एडवोकेट सुनील भार्गव व महिला प्रधान शशी जुनेजा ने कहा कि सरदार पटेल स्वच्छ राजनीति के पोषक थे। उनके लिये देश सेवा सर्वोपरि थी। 



उनकी याद में आज के दिन को पूरे देश में हम एकता दिवस के रूप में मनाते हैं। कार्यक्रम में जलवा डांस अकेडमी के बाल कलाकारों संस्कृति व जूही क निर्देशक परवीन ठाकुर के सान्निध्य में सरदार पटेल पर एक सुंदर नाटिका प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। नन्ही बच्ची आलिया व जाहनवी ने भगवान राम के जीवन पर सुंदर नृत्य प्रस्तुत कर सभी की तालियां बटोरी। संस्था के संयोजक दिनेश कपूर के जन्मदिवस पर सभी ने शुभकामनाएं दी। नवप्रेरणा के स्पेशल बच्चों ने दीपावली के दीपक, सजावट का सामान व अन्य सुंदर आइटम प्रदर्शनी प्रस्तुत की। आये हुए अतिथियों को स्मृति चिह्न व प्रशस्त्रित पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यतः समाजसेवी राजेंद्र गेरा, किशोरी नंदवानी, सोनिया कपूर, कपिल कपूर, उपप्रधान परवीन गुप्ता, बहन प्रकाश मेहता, राहुल, पुरूषोतम नंदवानी, सुदर्शन मेंहदीरता, प्रो. सीएल सोनी, बाला सोनी, आशा तनेजा, नवीन कुमार, प्रदीप छाबड़ी, अशोक जुनेजा, आशु आहुजा, कंचन अधलखा ने सहयोग किया।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education