Rewari News : आजादी अमृत महोत्सव थीम पर गरिमामयी ढंग से सांस्कृतिक संध्या के रूप में मनाया गया "हरियाणा दिवस"

रेवाड़ी, 31 अक्टूबर : हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को रेवाड़ी जिलावासी आजादी अमृत महोत्सव थीम पर आधारित सांस्कृतिक संध्या में हरियाणवी संस्कृति से रूबरू हुए। हरियाणवी लोक शैली के साथ बाल भवन प्रांगण के ओपन एयर थियेटर में सांस्कृतिक मंच सजा जिस पर विख्यात लोक कलाकारों व स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा अपनी बेहतरीन प्रस्तुति देते हुए हरियाणा की गौरवगाथा को रेवाड़ी वासियों तक पहुंचाया गया। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग तथा जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त भागीदारी के साथ आयोजित सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ कोसली से विधायक लक्ष्मण सिंह यादव व डीसी यशेंद्र सिंह ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। राष्ट्रगीत वंदे मातरम के साथ ओपन एयर थियेटर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत हुई। सांस्कृतिक संध्या में राष्ट्रीय एकता दिवस के तहत उपस्थित जनसमूह को राष्ट्रीय एकता व अखंडता बनाए रखने की शपथ भी दिलाई गई। विधायक व डीसी सहित अन्य अधिकारीगण बाल भवन परिसर में शिक्षा विभाग व कला परिषद की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।



आजादी अमृत महोत्सव वीर सपूतों के त्याग को समर्पित : विधायक
हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कोसली से विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने कहा कि आज का यह महोत्सव देश के वीर शहीदों की शहादत व वीर सपूतों के त्याग को समर्पित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से आज पूरे प्रदेश में आजादी अमृत महोत्सव थीम के साथ सांस्कृतिक संध्या को हरियाणा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह महोत्सव युवा शक्ति को देश की गौरव गाथा का ज्ञान कराने के साथ ही हरियाणवी संस्कृति को जन-जन तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम भी है। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला वीरों की भूमि है और सरकार ने यहां के 86 अमर शहीदों के नाम पर राजकीय विद्यालयों का नामकरण करते हुए वीर शहीदों की शहादत को सलाम किया है।


सांस्कृतिक संध्या के माध्यम से हरियाणवी लोक शैली का कराया जा रहा है ज्ञान : डीसी
सांस्कृतिक संध्या में डीसी यशेंद्र सिह ने युवा शक्ति को प्रेरित किया कि हरियाणा का गौरवमय इतिहास रहा है और हमारी संस्कृति सार्थक स्वरूप के साथ देश में शोभायमान है। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक संध्या के माध्यम से हरियाणवी लोक शैली का आमजन को ज्ञान कराने के साथ ही आजादी अमृत महोत्सव में हरियाणा के वीरों की भागीदारी को अवगत कराना है। देशभक्ति से सराबोर कार्यक्रमों का उद्देश्य युवा पीढ़ी में संस्कारों का समावेश करते हुए उनका कुशल मार्गदर्शन करना है।



 बाल भवन ओपन एयर थियेटर में सजा सांस्कृतिक मंच :
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग व जिला प्रशासन की ओर से आजादी अमृत महोत्सव के साथ मनाए जा रहे हरियाणा दिवस की सांस्कृतिक संध्या में विख्यात लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ आरपीएस, धारूहेड़ा द्वारा राष्ट्र गीत वंदे मातरम की प्रस्तुति के साथ किया गया। इसके उपरांत हरियाणा कला परिषद द्वारा शिव स्तुति, रावमावि पाल्हावास द्वारा हरियाणवी समूह नृत्य, प्रशांत मेहंदीरत्ता-हरियाणा कला परिषद् द्वारा आजादी गीत, मुकेश जांगड़ा हरियाणा कला परिषद द्वारा अमृत महोत्सव रागनी, अरमान, रावमावि बावल द्वारा हरियाणवी एकल नृत्य, सारथी नाट्य संस्था द्वारा हरियाणवी नाटिका, हरियाणा कला परिषद् द्वारा हरियाणवी धमाल, प्रख्यात कवि आलोक भांडोरिया व हलचल हरियाणी द्वारा काव्य पाठ, कुमारी रूबिया हरियाणा कला परिषद् द्वारा हरियाणवी समूहगान, गिरीशा सीवीपीएस, बेरली खुर्द द्वारा हरियाणवी एकल नृत्य, हरियाणा कला परिषद् द्वारा समूह नृत्य, राकवमावि रेवाड़ी द्वारा हरियाणवी एकल नृत्य, लावण्या फाउण्डेशन द्वारा हरियाणवी आर्केस्ट्रा की मनोहारी प्रस्तुतियों ने सांस्कृतिक संध्या में समा बांध दिया। मंच संचालन विख्यात साहित्यकार सत्यवीर नाहडिय़ा व डा.ज्योत्स्ना यादव द्वारा किया गया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।


यह रहे मौजूद : इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद जयदीप कुमार, एसडीएम रविन्द्र कुमार, सीटीएम रोहित कुमार, डीएसपी मोनिका, डीडीपीओ एचपी बंसल, डीईओ राजेश कुमार, डीईईओ कपिल पुनिया,  डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, एआईपीआरओ सुरेश कुमार गुप्ता, अश्विनी शर्मा व जिला बाल कल्याण अधिकारी वीरेन्द्र यादव सहित रेवाड़ी जिला के शहीदों के परिजन व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education