Rewari News : सफाई प्रहरियों का सम्मान करके गाँधी जी व शास्त्री जी का जन्मदिन मनाया गया

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के दूसरे प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्मदिन स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरूकता अभियान के रूप में मनाया गया जिसके अन्तर्गत जिले के लगभग 200 सफाई कर्मियों को सम्मानित किया गया। जिला उपायुक्त रेवाड़ी श्री यशेन्द्र सिंह इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे जबकि श्री रविन्द्र यादव, एसडीएम एवं श्री अभेय सिंह, कार्यकारी अधिकारी ;म्ण्व्ण्द्ध नगरपालिका ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र कुमार गक्खड़ ने की। सफाई कर्मियों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए डॉ. तेजस्विनी यादव ने मुख्य वक्ता केे रूप में भाग लिया।

अधिष्ठाता, छात्र कल्याण प्रो. विजय कुमार ने सभी का स्वागत किया और कहा कि आज सफाई के प्रति समर्पित होने का संकल्प लेने की आवश्यकता है। तन के साथ-साथ मन की भी सफाई रखना आवश्यक है। नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी ;म्ण्व्ण्द्ध श्री अभेय सिंह ने प्लास्टिक कचरा एवं पॉलीथीन के प्रति आमजन को जागरूक होने की आवश्यकता बताई क्योंकि यह प्रकृति के लिए बहुत बड़ी चुनौती है।
डॉ. तेजस्विनी यादव ने कहा कि स्वच्छता स्वच्छ रहने का पहला मंत्र है। बारिश के मौसम में पानी को जमा होने से रोकना चाहिए ताकि मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। साथ ही उन्होंने सही तरीके से हाथ धोने की विधि भी बताई।
मुख्य अतिथि जिला उपायुक्त श्री यशेन्द्र सिंह ने कहा कि कोरोना काल में एक गुमनाम योद्धा की तरह डटे रहने और सफाई के कार्य में समर्पित रहे लोगो का सम्मान अपने आप में एक नई शुरूआत है। उन्होंने सफाई कर्मियों के कल्याण हेतु कार्य करने और उन्हें अधिक सुविधाऐं दिए जाने पर भी बल दिया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर एस.के.गक्खड़ ने कहा कि गांधी जी को सफाई विशेष प्रिय थी इसलिए सफाई कर्मियों का सम्मान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रति हमारी सच्ची श्रृदांजलि है। उन्होंने इन लोगो को इनके कल्याण से जुड़ी सरकारी योजनाओं के बारें में जागरूक किए जाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को जल संरक्षण के प्रति समर्पित की भी शपथ दिलाई। छात्रों द्वारा भी अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय की यूथ रैड क्रॉस इकाई द्वारा किया गया जिसे पंजाब नैशनल बैंक, विश्वविद्यालय की कुटुम्ब के नाम से पूर्व छात्र एसोसिएशन एवं अनुज कैटर्स रेवाड़ी द्वारा प्रायोजित किया गया। कार्यक्रम के अन्त में कार्यक्रम समन्वयक डॉ. समृद्धि ने सभी का धन्यवाद किया। मंच का संचालन यूथ रैड क्रॉस इकाई की परामर्शदात्री डॉ. रीना हुडडा ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अनेक शिक्षक, गैर-शिक्षक कर्मचारी, छात्र-छात्राऐं, विश्वविद्यालय के सभी सफाई कर्मी एवं रेवाड़ी शहर से आमंत्रित किए गए बहुत से सफाई कर्मी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education