Rewari News : आयुष्मान भारत पखवाड़ा 15 अक्टूबर तक बढ़ाया गया : उपायुक्त

रेवाड़ी 5 अक्टूबर। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने आह्वïान किया कि जिला में आयुष्मान भारत पखवाड़ा के तहत जिन योग्य लाभार्थियों ने अपने आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाए हैं वे अपने कार्ड अवश्य बनवाएं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा आयुष्मान भारत पखवाड़ा की अवधि को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।



उपायुक्त ने बताया रेवाड़ी में लगभग एक दर्जन ऐसे गांव हैं जहां लोग आयुष्मान कार्ड बनवाने में रूचि नहीं ले रहे हैं, जिनमें महेश्वरी, आकेड़ा, नंदरामपुरबास, गुडियानी, घटाल महानियावास, जाटूसाना, रामपुरा, भाकली, रसियावास व भाड़ावास गांव शामिल हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांवों में शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने उपरोक्त गांवों के ग्रामीणों का आह्वïान किया कि वे सरकार की इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।
यहां करें नाम चैक
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सीएससी सेंटर संचालक अपने-अपने सेंटर पर आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की सूची रखेंगे। लाभार्थी अपनी पात्रता जानने के लिए अपनी आशा या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर आयुष्मान भारत लिस्ट मैं अपना नाम चेक कर सकते हैं
जिला आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. विशाल राव ने बताया की योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को मोबाइल पर एसएमएस भेजे गए हैं जिन लाभार्थियों को मोबाइल पर आयुष्मान भारत योजना से संबंधित कोई भी एसएमएस यह मैसेज आया है वह लाभार्थी भी अपने नजदीक सीएससी सेंटर या अपनी आशा से मिलकर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकता है और लाभार्थी पाए जाने पर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है
जिला सूचना प्रबंधक आयुष्मान भारत मनीष खत्री और जिला सूचना प्रबंधक जगदीप व सरल सेवा केंद्र दोनों साथ मिलकर सीएससी सेंटर के माध्यम से बचे हुए आयुष्मान भारत लाभार्थियों के कार्ड बनवाएंगे।
किसका बनेगा गोल्डन कार्ड
सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर बनी लाभार्थियों की सूची में जिनका नाम है, उनका गोल्डन कार्ड बनेगा। यह सभी सूचीबद्ध अस्पतालों पर निशुल्क बनता है। नजदीकी सरल सहयता केंद्रों पर निशुल्क इसे बनवाया जा सकता है। कोई समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 14555 या 1800-1800-4444 पर या नागरिक अस्पताल रेवाड़ी स्थित आयुष्मान भारत पूछताछ केंद्र से संपर्क किया जा सकता है।
गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए ये दस्तावेज जरूरी
  मूल राशन कार्ड, मूल फैमिली आईडी, मूल आधार कार्ड, प्रधानमंत्री की ओर से मूल पत्र अगर प्राप्त हुआ है तो वो अपने साथ लेकर आएं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education