Rewari News : बाल भवन में पोषण माह अभियान के तहत जिला स्तरीय कार्यकम का अयोजन हुआ

रेवाड़ी, 28 सितंबर। एडीसी आशिमा सांगवान ने कहा कि कुपोषण से पोषण की ओर ले जाने में नारी शक्ति का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि एक महिला पूरे परिवार को पूर्ण श्रद्घा व प्रेम के साथ भोजन बनाकर खिलाती है और पौष्टिïकता का पूर्ण ध्यान रखती है। लेकिन कभी-कभी वह स्वयं पारिवारिक जिम्मेवारियों को निभाने में स्वयं पोष्टिïक आहार से वंचित रह जाती है। इसलिए महिलाएं अपने पौष्टिïक आहार एवं स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें तभी पोषणयुक्त अभियान को सफल बनाया जा सकता है।



एडीसी आशिमा सांगवान मंगलवार को बाल भवन में पोषण माह के तहत आयोजित कार्यक्रम में सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुपोषण मुक्त भारत अभियान के सपने को साकार करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग सराहनीय कार्य कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं द्वारा खाने के विभिन्न क्षेत्रीय पोष्टिïक व्यंजन भी बनाकर दिखाए गए, जिनका एडीसी ने स्वयं स्वाद चखकर पोष्टिïकता की जांच की। उन्होंने व्यंजनो की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि महिलाओं ने अपने व्यजंनो में पोष्टिïकता के साथ-साथ स्वाद का विशेष ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन इसी प्रकार का पोष्टिïक व्यजंन परिवार में बच्चों को बनाकर खिलाएं ताकि कुपोषण छोड पोषण की ओर थामें क्षेत्रीय भोजन की डोर का नारा सार्थक हो सके। कार्यक्रम में एडीसी ने स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम सुशीला यादव, द्वितीय राधा यादव व तृतीय रही कविता यादव एवं रेस्पी प्रतियोगिता में सुपरवाईजर सीमा, योगेश व वंदना को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत किया। इस अवसर पर एडीसी ने पोषण कलश जागरूकता यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया।


कार्यक्रम में सीटीएम रोहित कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी संगीता यादव, डिप्टी सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने भी बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को भोजन को सही तरीके से पकाने व खाने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर डब्ल्यूसीडीपीओ शालू यादव, दीपिका सैनी, सुमन यादव सहित सुपरवाईजर व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education