Rewari News : अधिवक्ताओं को मिली चैंबर्स की सौगात, केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत ने अधिवक्ता चैंबर्स ब्लॉक-2 का उद्घाटन किया

रेवाड़ी, 15 सितंबर। केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियांवयन, योजना एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह ने बुधवार को जिला न्यायिक परिसर के अधिवक्ताओं के लिए 9.4 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए नवनिर्मित अधिवक्ता चैंबर्स भवन के ब्लॉक-2 का उद्घाटन कर अधिवक्ताओं को समर्पित किया।



केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए रेवाड़ी बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रेवाड़ी की बार एसोसिएशन ने ऐसा भव्य चैंबर्स भवन बनवाकर यह सिद्घ कर दिया है कि रेवाड़ी वास्तव में अहीरवाल का लंदन है। उन्होंने गुरूगाम या रेवाड़ी में हरियाणा हाईकोर्ट की अलग बैंच स्थापित करने की मांग का पुरजोर समर्थन करते हुए कहा कि अधिवक्ता इस मुहिम को आगे बढ़ाएं। इस कार्य में वे उनका पूरा सहयोग व साथ देंगे।
उन्होंने कहा कि गुरूग्राम की गिनती देश के सबसे प्रसिद्घ शहरों में होती है, लेकिन गुरूग्राम की बार एसोसिएशन भी अभी तक ऐसा भव्य चैंबर्स भवन नहीं बना पाई है। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी में 26 सौ से अधिक पंजीकृत अधिवक्ता हैं और इस नए भवन में 474 अधिवक्ताओं के लिए 237 चैंबर्स का निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि जिन अधिवक्ताओं को अभी भी बैठने के लिए चैंबर्स अलॉट नहीं हुए हैं वे आपस में मिलकर बैठाने की व्यवस्था कर लें। उन्होंने कहा कि अधिवक्ता हमेशा से कंधा से कंधा मिलाकर सहयोग करते हैं। अधिवक्ताओं की संख्या लगातार बढऩे के कारण उनके बैठने के लिए जगह की नितांत आवश्यकता थी। नए चैंबर्स मिलने से अधिवक्ताओं को काफी सहूलियत होगी।


राव इन्द्रजीत सिंह ने जिला बार एसोसिएशन के प्रधान सुधीर यादव द्वारा रखी गई मांगों को सुनते हुए कहा कि चैंबर्स में लिफ्ट की सुविधा के लिए 10 लाख रुपए पहले दिए जा चुके हैं तथा 11 लाख रुपए और देने की घोषणा करता हूं। उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उनकी मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी व आस-पास के क्षेत्र से अधिवक्ता अपना कीमती समय निकालकर आएं हैं, जिसके लिए मैं उनका हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि जिला बार एसोसिएशन रेवाड़ी ने आपसी सहयोग से अधिवक्ता चैंबर्स का निर्माण कराया है जिसके लिए पूरी जिला बार एसोसिएशन बधाई की पात्र है। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने परिसर में राष्टï्रीय ध्वजारोहण व पौधारोपण किया।


हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने इस अवसर पर अधिवक्ताओं का आह्वïान करते हुए कहा कि कहा कि लोगों को सस्ता न्याय दिलाने में अधिवक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। गरीब व अति गरीब व्यक्तियों को सस्ता व सुलभ न्याय दिलवाने के लिए अधिवक्ता पहल करें और आगे आएंं। उन्होंने कहा कि वकालत आज देश का उत्कृष्ट व्यवसाय बन गया है। विश्वास और सम्मान के लिए अधिवक्ता समाज का दर्पण बनकर काम करें। उन्होंने इस अवसर पर नए चैंबर्स भवन में सुविधा के लिए अपनी ओर से 11 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि आज के समय में वकीलों के लिए चैंबर्स की सुविधा होना अति आवश्यक है। चैंबर्स में न्याय के लिए आने वाले लोगों को भी बैठने की सुविधा मिलती है। उन्होंने इस अवसर पर नए चैंबर्स भवन में लिफ्ट की सुविधा के लिए अपनी ओर से 10 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की।
पंजाब एंड हरियाणा उच्च न्यायालय की बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मिंद्रजीत यादव ने केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह सहित सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह हर समय अधिवक्ताओं की मदद के लिए तैयार रहते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान कोर्ट का कार्य स्थगित रहा फिर भी रेवाड़ी बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने इस चैंबर्स भवन के निर्माण में कोई रूकावट नहीं आने दी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान लगभग 200 अधिावक्ताओं का निधन हो गया था। उनके परिवारों को पंजाब एंड हरियाणा बार एसोसिएशन द्वारा 4 करोड़ 28 लाख 56 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है।  उन्होंने जिला बार एसोसिएशन रेवाड़ी को लाइब्रेरी के लिए दो लाख रुपए की राशि का चैक सौंपा। जिला बार एसोसिएशन के प्रधान सुधीर यादव ने एसोसिएशन की ओर से मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए मांग पत्र प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर एसडीएम रविन्द्र यादव, डीएसपी अमित भाटिया, भाजपा जिलाध्यक्ष मास्टर हुकमचंद, प्रधान बार एसोसिएशन पटौदी विशाल चौहान, बार एसोसिएशन बावल के प्रधान प्रीतम सिंह ढिल्लो, बार एसोसिएशन कोसली के प्रधान विक्रम यादव, बार एसोसिएशन रेवाड़ी के पदाधिकारी राकेश यादव, सौरभ, अमिताब, मोहित यादव, पूर्व चैयरमेन शशीबाला, सुनील मुसेपुर, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी एडवोकेट नितेश अग्रवाल, विरेन्द्र सिंह यादव, रूपचंद, मानसिंह गुप्ता, रामकिशन, ओमपाल, रामकंवार, सुंदरपाल, योगेन्द्र, एनके चौहान, अश्वनी तिवारी, सुशील चौधरी सहित न्यायिक परिसर के न्यायाधीश व अधिवक्तागण उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education