Rewari News : 18 नव प्रकाशित कृतियों का लोकार्पण 18 को, बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह की तैयारियां पूरी


रेवाड़ी,16 सितंबर स्थानीय लायंस भवन में होने वाले बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह में क्षेत्र के 10 रचनाकारों की 18 कृतियों का लोकार्पण छायाचित्र प्रदर्शनी विचार गोष्ठी तथा बाबू बालमुकुंद पुरस्कार मुख्य आकर्षण होंगे।

उक्त जानकारी देते हुए परिषद् के संरक्षक नरेश चौहान एडवोकेट  ने बताया कि परिषद् के तत्वावधान में गत दो दशकों से आयोजित उक्त समारोह में शताधिक नव प्रकाशित कृतियों का लोकार्पण हो चुका है। इसी कड़ी में गुप्त जी की 114वीं पुण्यतिथि पर परिषद् अध्यक्ष ऋषि सिंहल की देखरेख में 18 सितंबर को हरियाणा साहित्य अकादमी तथा परिषद् के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले उक्त समारोह में 18 नवप्रकाशित कृतियों का लोकार्पण होगा, जिनमें सूर सम्मान से अलंकृत वरिष्ठ साहित्यकार रोहित यादव (सैदपुर मंडी अटेली) की नव प्रकाशित आठ पुस्तकें मधुशाला, कालचक्र, काल दर्शन, स्मृति ग्रंथ, हरियाणा की लोक विरासत, हरियाणा की प्रचलित दंत कथाएं, टपका का डर तथा लोमड़ी का न्याय बाल कहानियां शामिल हैं। इनके अलावा झज्जर के वरिष्ठ रचनाकार डॉ जयभगवान शर्मा की तीन कृतियां प्रतिदान, कोरोना महामारी तथा यादां का झरोखा लोकार्पित की जाएंगी। समारोह में जाने-माने हास्य कवि हलचल हरियाणवी के कविता संग्रह 'आदमी दोगले हो गए', युवा साहित्यकार राजेश भुलक्कड़ के ग़ज़ल संग्रह 'लोग भले बस गिनती के' वरिष्ठ रचनाकार दर्शना शर्मा के हरियाणवी कुंडलियां संग्रह 'गहरे दिल तै सोच', हिंदी ग़ज़लकार विपिन सुनेजा 'शायक़' की 'ग़ज़ल की लय', वरिष्ठ साहित्यकार परमानंद 'वसु' का संकलन शेरो-शायरी तथा साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया की बाल दोहावली 'रचा नया इतिहास' का लोकार्पण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि महोत्सव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव के मुख्य आतिथ्य में होने वाले इस समारोह की अध्यक्षता हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. चंद्र त्रिखा करेंगे तथा हरियाणा ग्रंथ अकादमी के निदेशक डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। श्री श्यामसुंदर सिंगल स्मृति मंच के अध्यक्ष हेमंत सिंहल के संयोजन में होने वाले इस समारोह में गुप्त जी के प्रपौत्र बिमल गुप्त कोलकाता स्वागत अध्यक्ष की भूमिका निभाएंगे।समारोह  विचार गोष्ठी, पुस्तक लोकार्पण, छायाचित्र प्रदर्शनी तथा बाबू बालमुकुंद पुरस्कारों पर केंद्रित रहेगा। इस स्मृति समारोह  से पहले गुड़ियानी स्थित गुप्त जी की हवेली में परिषद् के कोषाध्यक्ष कृष्णभगवान गोयल की देखरेख में हवन-यज्ञ के माध्यम से गुप्त जी को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education