Rewari News : रेवाड़ी में 1,05,627 में से 1,03,394 आवेदनों पर आरटीएस एक्ट के तहत प्रदान की गई सेवाएं : DC

रेवाड़ी, 19 सितंबर। आम जनता को सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में आने वाली सेवाओं को समय पर उपलब्ध कराने पर रेवाड़ी जिला को एक बार प्रदेशभर में पहला स्थान मिला है। 



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि सरल पोर्टल पर एक लाख 5 हजार 627 आवेदन हुए जिनमें से एक लाख 3 हजार 394 आवेदनों पर राईट टू सर्विस एक्ट के तहत सेवाएं प्रदान की जा चुकी हैं। डीसी ने बताया कि रेवाड़ी का स्कोर पूरे प्रदेश में 9.7 है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिले के लोगों को पूरी पारदर्शिता, समयबद्घता व सुगमता से योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि राइट टू सॢवस एक्ट में आम जिंदगी से जुड़ी 546 सेवाएं अधिसूचित हैं, जिसके लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। सरकारी विभागों के अधिकारियों को उस समय अवधि में ही वे सेवाएं आम जनता को देनी हैं। सभी अधिकारी यह ध्यान रखें कि आवेदनों का रिजेक्शन रेट कम हो और पब्लिक सैटिसफैक्शन रेट में सुधार हो। सरकार व राइट टू सॢवस कमीशन का ध्येय व उद्देश्य है कि सभी लोगों को समयबद्ध तरीके से सभी सरकारी सेवाएं उपलब्ध हों। 
राइट टू सर्विस कमीशन के मुख्य आयुक्त टीसी गुप्ता, सेवानिवृत आईएएस भी हिसार में मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान राईट टू सर्विस के तहत सेवाएं देने में रेवाड़ी जिला प्रशासन की प्रशंसा कर चुके हैं। मुख्य आयुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि ‘रेवाड़ी जो राईट टू सर्विस के अंदर टॉप में है वहां जनता इतनी खुश है कि हर व्यक्ति हर ऑफिसर के लिए अच्छा बोल रहा है’।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि सेवाएं व योजनाओं का लाभ देने के लिए इसी प्रकार निरंतर प्रयास जारी रखें। हरियाणा सरकार की ओर से शुरू किए गए सरल पोर्टल पर विभिन्न विभागों की सेवाएं व योजनाएं एक ही छत के नीचे ऑनलाईन उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिनका लोगों को पूरा लाभ मिल रहा है।
*यहां पर लें विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ*
जिला सचिवालय परिसर में सरल केन्द्र, सैक्टर-1 रेवाडी में अंत्योदय केन्द्र, तथा बावल व कोसली में एक-एक अंत्योदय सरल केन्द्र उपमंडल स्तर पर स्थापित किए गए हंै, जिन पर आम नागरिक सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं व सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।
आस से मिला नागरिकों को ऑटो अपील का अधिकार
हरियाणा सरकार ने सुशासन की एक और नई पहल करते हुए आस-ऑटो अपील सॉफ्टवेयर लांच किया है। आस-ऑटो अपील सॉफ्टवेयर आमजन के अधिकारों को सशक्त बनाने की दिशा में सरकार का एक बड़ा कदम है। यह सॉफ्टवेयर आम जनता को ऑटो अपील का अधिकार प्रदान करता है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें