Jamtara News:शिक्षक दिवस समारोह में गुरु शिष्य के प्रेम की भावना स्पष्ट परिलक्षित हुई

 ग्राम समाचार, जामताड़ा।महामारी के विषम परिस्थिति ने भी गुरु शिष्य के प्रेम को कम नहीं कर पाया। रविवार को विभिन्न शिक्षण संस्थानों में संपन्न शिक्षक दिवस समारोह में गुरु शिष्य के प्रेम की भावना स्पष्ट परिलक्षित हुई। भीड़ मुक्त वातावरण में शिक्षक दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस वर्ष यह समारोह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से मनाया गया। कार्यक्रम के आरंभ में विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका शिक्षकेतर कर्मचारी एवं छात्र छात्राओं ने सर्वप्रथम डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्णन को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद गुरु शिष्य के संबंध, विचार आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई। कर्माटांड़ रोड स्थित आर्या रेस्टोरेंट परिसर में नारी शक्ति जिला अध्यक्ष आभा आर्या के सौजन्य से शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया मौके पर एक दर्जन से अधिक उत्कृष्ट शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। आभा आर्या ने कहा वर्तमान समय में गुरु शिष्य के भाव परिवर्तित दिशा में जा रही है। अभिभावक छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं को गुरु शिष्य के प्रगाढ़ संबंध स्थापित पर मंथन करना होगा। मौके पर अन्य शिक्षिकाओं ने भी शिक्षक के दायित्व पर चर्चा किया कहां शिक्षक को अपनी जिम्मेवारी समझना होगा।

विद्यालय में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह में कक्षा एलकेजी से अष्टम तक के विद्यार्थियों ने  ऑनलाइन मनाया। तथा कक्षा नवम से द्वादश तक के विद्यार्थियों ने यह समारोह ऑफलाइन मनाया।  इधर सेंट एंथोनी विद्यालय कायस्थ पाड़ा परिसर में भीड़ मुक्त वातावरण में शिक्षक दिवस समारोह मनाया। विद्यालय के निदेशक डॉ चंचल भंडारी समेत शिक्षक शिक्षिका शिक्षक तर कर्मी ने बारी बारी से

 डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर श्रद्धांजलि अर्पित कर याद किया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के मुख्य संरक्षक डी.डी.भंडारी ने कहा महामारी की विषम परिस्थिति में छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन बाधित हुई है शिक्षक दिवस की सच्ची श्रद्धांजलि तभी पूरा होगा जब तमाम शिक्षक शिक्षिकाएं छात्र छात्राओं के बाधित शिक्षा को पूर्ति करने का प्रयास करेंगे।

  डॉ चंचल भंडारी ने  राधाकृष्णन के अनोखे योगदान को याद किया तथा बच्चों को उनके जीवन से सीख लेने की प्रेरणा दी। तत्पश्चात विद्यालय के प्राचार्य डी .के. मंडल उप प्राचार्य अरूप कुमार यादव ने भी शिक्षक दिवस के महत्व से छात्र-छात्राओं का अवगत कराया। मौके पर उप प्राचार्य अरूप कुमार यादव, रतन मंडल, एस.के.सिंह, निवास कुमार, मोनिका शर्मा, लारेब खान, उत्पल मंडल, संजय महतो, सुलेखा कुमारी, सोनम कुमारी, तृषा दे, वरुण कुमार, प्रिया त्रिणा तथा कक्षा नौवीं और दसवीं के सोनम कुमारी, मौसम कुमारी, सत्यम बर्मन, उदित राज तथा संजय मुर्मू उपस्थित थे।  झारखंड राज्य पेंशनर समाज जामताड़ा ने  क्लाव भवन में शिक्षक दिवस मनाया। समारोह की अध्यक्षता गुनधर गोराई ने की। लोगों को जिला सचिव चंडीदास पूरी ने  अभिनंदन किया ।बारी बारी से सभी सदस्यों ने डक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्रपट पर पुष्पार्पण की। अध्यक्ष गुनधर गोराई, जिला सचिव चंडीदास पूरी, संयुक्त सचिव मोहन लाल मिस्त्री, बंकिम प्रसाद यादव, सहदेव राय आदि ने महान दार्शनिक डक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी के साथ साथ शिक्षक पद की गरिमा पर भी सारगर्भित बातों को रखते हुए शिक्षक दिवस के महत्व पर भी चर्चा की। उपस्थित शिक्षक सदस्यों को यथा संभव भेंट देकर सम्मानित भी किया गया। आज की इस बैठक में मुख्य रूप से परेश नाथ घोष, अरुण मंडल,बरुन भंडारी,बोमकेश खां,फनीभूषण मंडल,प्रदीप चक्रवर्ती, देवेन्द्र नाथ ठाकुर,हिरनमय दीवाली, जयदेव खां,तारापद खां समेत दर्जनों सदस्य उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - कौशल औझा, जामताड़ा (झारखंड)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education