Rewari News : आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 10 व 11 अगस्त को होगा तीज उत्सव का आयोजन : ACS अमित झा

रेवाड़ी, 6 अगस्त। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 10 व 11 अगस्त को तीज उत्सव का आयोजन किया जाएगा। विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने वीसी के माध्यम से जिला अधिकारियों को प्रदेशभर में 10 और 11 अगस्त को तीज उत्सव को पारंपरिक तरीके से पूरे उल्लास के साथ हरियाणा के प्रत्येक उपमंडल के बड़े गांव में मनाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सीईओ जिला परिषद इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी होंगे। इस उत्सव में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह सदस्य के रूप में शामिल होंगे।  

श्री झा ने कहा कि जिले के प्रत्येक उपमण्डल के एक बड़े गांव के नाम की पहचान करके उस गांव में सार्वजनिक स्थान पर बुनियादी ढांचे की व्यवस्था जैसे टेंट, स्टॉल, मंच, ध्वनि एवं प्रकाश तथा पेयजल आदि की व्यवस्था संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा करवाई जाएगी।
जिला मिशन निदेशक, एचएसआरएलएम-सह-सीईओ जिला परिषद  गांव में झूलों, ग्रामीण महिला उद्यमियों को संगठित करना और उनकी पहचान करना, ग्रामीण मार्ट स्थापित करना जहां स्वयं सहायता समूहों के स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेचा जा सके, एसएचजी सदस्यों द्वारा खाद्य स्टालों की स्थापना, सांस्कृतिक प्रथाओं के पुनरुद्धार की व्यवस्था, गांव के मुख्य प्रवेश तथा आयोजन स्थल के लिए बैनर, फ्लेक्स तैयार करना, किसी भी विभाग के गणमान्य व्यक्तियों/महिला अधिकारियों को आमंत्रण, गणमान्य व्यक्तियों के लिए स्मृति चिन्ह की व्यवस्था, समाज में असाधारण योगदान देने वाली स्थानीय महिलाओं का अभिनंदन, (जिसका निर्णय संबंधित उपायुक्त द्वारा किया जाएगा) महिलाओं के लिए मेहंदी, चूडी और अन्य मेकअप सामग्री के स्टालों की स्थापना, फिनी, घेवर और अन्य मिठाई इत्यादि  की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने वीसी के उपरांत डीडीपीओ एचपी बंसल व डीपीएम एनआरएलएम आफताब अहमद को निर्देश दिए कि वे 10 व 11 अगस्त को तीज उत्सव को पूरे हर्षोल्लास से मनाने के लिए आवश्यक प्रबंध एवं व्यवस्थाएं कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि तीज उत्सव में गांव या गांव के आस पास की किसी भी वीआईपी महिला को मुख्य अतिथि के रूप में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि इस त्यौहार का आयोजन पूरे पारंपरिक तरीके से किया जाए और गांव के लोगों को इसमे शामिल करें।
वीसी में डीडीपीओ एचपी बंसल, बीडीपीओ विशाल कुमार, एपीओ अर्जुन गुप्ता, डीपीएम एनआरएलएम आफताब अहमद, संदीप कुमार, प्रवीण कुमार भी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education