Rewari News : सुलखा में पैक्स समिति की सात दुकानों का मंत्री डॉ बनवारी लाल ने किया उद्घाटन

रेवाड़ी, 3 जुलाई। सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल ने शनिवार को दी सुलखा प्राथमिक कृषि सहकारी समिति लिमिटेड एनसीडीसी द्वारा प्रायोजित व आईसीडीपी रेवाड़ी द्वारा निर्मित समिति कार्यालय में दुकानों व सोलर सिस्टम का उद्घाटन किया। 



डॉ बनवारीलाल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने किसानों को फायदा देने के लिए स्वेल हेल्थ कार्ड बनवाए गए। उन्होंने कहा कि मिट्टी की जांच के लिए 
स्वेल हेल्थ की लैब जगह जगह बनवाई जा रही है ताकि किसान अपनी मिट्टी की जांच करवा सके जिससे किसानों को कितने मिनरल, कितना पानी, कितनी खाद की जरूरत है के बारे पे पता चल सके, ताकि किसान पानी व खाद की वेस्टेज से बच सके।
मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा नैनो यूरिया भी शुरू किया है,  वो भी मार्किट में आ गई है। जिसमें 500 मिली लीटर की बोतल को लेकर चलना होगा, अब आपको 50केजी का कट्टा लेकर चलने की जरूरत नही पड़ेंगी, इसमें एक तो रेट कम होगा और दूसरा इससे जो यूरिया की वेस्टेज होती थी वो भी बचती है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने फसल बीमा योजना व किसान सम्मान निधि योजना के रूप में  क़िस्त दी थी, ओर जो भी सम्भव हो सकता है वह दिया जाएगा। उन्होंने कहा हरियाणा में 17-18 फसलों पर एमएससी रेट दिया है, और केंद्र ने भी खरीफ की सभी फसलों पर एमएसपी रेट बढ़ाकर दिया है। उन्होंने कहा कि किसानों को कैसे फायदा हो, इसके लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री लगे रहते है।
मंत्री ने कहा कि हमारा एक डेढ़ साल तो कोविड में कम हो गया, जिसमें हमारा विकास रुक गया तथा विकास नहीं हो पाया, लेकिन ये अच्छी बात है पिछले पांच साल में हमने ताबड़तोड़ विकास कराए। हमने पांच साल में वो काम कर लिए जो कभी नहीं हुए थे, फिर भी विकास में कोई ढील नही दी जाएगी, जो भी आपकी जरूरत होगी उसको भी हमने आगे बढ़ाना है और आगे काम करना है।


चैयरमेन द्वारा रखी गयी मांग बालावास में एक एकड़ जमीन पड़ी है, उसमे कुछ बनाया जाए, इस पर डॉ बनवारी लाल ने एक हजार मीट्रिक टन गोडाऊन बनाने की घोषणा की ओर यह जल्दी ही बना दिया जाएगा। गांव खडोडा में भी अगर सरपंच जगह दे देंगे तो गोडाउन बनाने के लिए पैसा दे दिया जाएगा, फिर किसानों के लिए जो खाद बीज रखना होगा रख सकते है। एमसीएल के लिए उन्होंने कहा कि एमसीएल के लिए लिये हुए पैसे वापिस देंगे तो एमसीएल फिर से शुरू किया जाएगा उन्होंने कहा कि सरकार बिना ब्याज के पैसा दे रही है बिना पेनल्टी के पैसे देती है तो उसमें भी फायदा उठाओ तथा अपनी क़िस्त जमा करवाओ, तो फिर हम कहेंगे कि किसान पैसा वापिस देते है तो एमसीएल को शुरू किया जाए। 


इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा कि किसान आंदोलन के नाम पर हुड़दंग करने वालों को चेतावनी. किसान आंदोलन के नाम पर हुड़दंग करने वालों के खिलाफ अब शक्ति से निबटेगी सरकार. उत्तर प्रदेश में दलित नेता के साथ मारपीट की कड़े शब्दों में की निंदा. दलितों पर अत्याचार किसी कीमत पर बर्दाश नहीं. किसान आंदोलन भटक गया अपने लक्ष्य से. मुख्यमंत्री को पाकिस्तानी कहना छोटी सोच का परिचायक मनेठी में एम्स निर्माण के लिए मिली जमीन के बीच में 44 एकड़ जमीन नहीं मिलने पर कहा. किसानों से आज सुबह ही हुई है इस विषय में बात. किसानों से बातचीत कर निकाला जाएगा समाधान.

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education