Rewari News : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एम्स द्वारा समय -समय पर बुजुगों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी : डीसी

रेवाड़ी, 14 जून। कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा वरिष्ठ नागरिकों को है ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स )द्वारा समय -समय पर बुजुगों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए इस एडवाइजरी की पालना की जानी चाहिए। उपायुक्त ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की पहल पर एम्स नई दिल्ली ने लीवर, कैंसर, किडनी,   डायबिटीज, उच्च रक्तचाप,  क्रॉनिक हृदय,  व फेफड़ो या अन्य किसी बीमारी से पीडि़त हैं ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए एडवाइजारी जारी कर उन्हें सलाह दी गई है कि ऐसे वक्त में उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं।
वरिष्ठ नागरिक क्या करें-
वरिष्ठ नागरिकों को सलाह दी गई हैं कि वो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें तथा समय-समय पर हाथ धोते रहें और अपने आसपास सफाई रखें। योग व हल्के व्यायाम करते हुए अपने घर में ही खुद को व्यस्त रखें तथा नाक-मुंह को ढककर रखें, गर्मी में पर्याप्त पानी पिएं। घर का बना हुआ  पौष्टिक खाना खाएं और इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए ताजा जूस पिएं, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, जुखाम आदि होने पर अपने नजदीक के अस्पताल में ईलाज करवाएं तथा डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई लेते रहें। अच्छा समय बिताने के लिए अपनी पुरानी हॉबी पेंटिंग, म्यूजिक, रीडिंग आदि को फिर से अपनाएं।
वरिष्ठ नागरिकों क्या ना करें:-
वरिष्ठ नागरिक खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहे व्यक्ति के पास न जाएं,। भीड़ वाले स्थान पर न जाएं। खांसी व छींकते समय अपने नाक व मुंह को किसी कपडे से अवश्य ढके। अपनी मर्जी से कोई भी दवा नहीं लें। किसी से हाथ न मिलाए और ना ही गले मिलें। घर में एकदम अकेले, आइसोलेट होकर भी न रहें। अगर किसी से मिलना बहुत जरूरी हो, सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखें। छिकने या खांसने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें। बार-बार आंख, नाक व चेहरे को नहीं छूएं। साधारण स्वास्थ्य जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें तथा डॉक्टर से दूरभाष पर सलाह लें।
वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल करने वाले भी वरिष्ठ नागरिक की मदद करते समय अपने हाथ अच्छी तरह धोंए, अपने मुंह नाक को कवर करें, वरिष्ठ नागरिक की चेयर, वाकिंग केन, वॉकर आदि को साफ रखें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें