Rewari News : अब 45+ आयु के व्यक्तियों को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन व स्लॉट बुकिंग की आवश्यकता नहीं : डा. अशोक कुमार

रेवाड़ी, 9 जून। जिला में कोरोना संक्रमण का ग्राफ धीरे-धीरे कम हो रहा हैं, लेकिन नागरिक इसकामतलब यह नहीं निकाले कि कोरोना समाप्त हो गया। कोरोना महामारी से अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए जिला  प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कोविड वैक्सीन की डोज अवश्य लगवाएं। जिले में कोविड वैक्सीन के लिए नागरिकों को जागरूक करने के साथ-साथ वैक्सीनेशन कार्यक्रम लगातार चलाया जा रहा है।

उप सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिला में 45 वर्ष से ज्यादा आयु के व्यक्तियों को नागरिक अस्पताल रेवाड़ी, कोसली, गुरावडा, नाहड व डहीना में कोविशिल्ड के टीके लगाये जा रहे हैं। जिसके लिए उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करवाने या अपॉइंटमेंट स्लॉट बुक करने की जरूरत नहीं है, सीधे उपरोक्त टीकाकरण केंद्र पर आए और टीका लगवाएं। उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए वैक्सीनेशन का कार्य पहले की तरह उपरोक्त केंद्रों पर जारी है।
डा.अशोक कुमार ने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों को पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 12 केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा हैं, जिनमें नागरिक अस्पताल, रेवाड़ी, कोसली, नाहड, सैक्टर चार रेवाड़ी, गुरावडा, धारूहेडा, गुडियानी, बासदूदा, टाकंडी, संगवाडी, कसौला व आकेडा शामिल हैं। उन्होंने बताया कि द्वितीय डोज के लिए पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यक नहीं हैं।
  डा. अशोक कुमार ने जिले के लोगों से आह्वïान किया है कि वे कोरोना संक्रमण को गम्भीरता से लें तथा किसी भी तरह की लापरवाही ना बरते। उन्होंने उन लोगों से जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है से अपील करते हुए कहा है कि ऐसे नागरिक भी दो गज की दूरी, मास्क का प्रयोग करते हुए नियमो का पालन करें तथा भीड़ भरे क्षेत्रों में जाने से बचे और कोई भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने पर डा. कीसलाह अनुसार दवाओं का सेवन करें ताकि जीवन सुरक्षित रखा जा सकें।
  उप सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया कि जिले में गत दिवस तक कुल 2 लाख 33 हजार 293 नागरिकों को वैक्सीन लगाने का कार्य किया जा चुका है, जिसमें एक लाख 94 हजार 297 लोगों को प्रथम डोज तथा 38 हजार 996 लोगों को द्वितीय डोज दी जा चुकी हैं। उन्होंने बताया की18 से 44 आयु वर्ग के 41 हजार 433 लोगों को प्रथम डोज व 30 लोगों को द्वितीय डोज दी जा चुकी हैं व 45 से 60 आयु वर्ग के 69 हजार 229 लोगों को प्रथम डोज व 10 हजार 46 लोगों को द्वितीय डोज दी जा चुकी। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 70 हजार 765 लोगों को प्रथम डोज व 21 हजार 426 लोगों को द्वितीय डोज दी जा चुकी हैं। इसके अलावा 5 हजार 779 एचसीडब्लू को प्रथम डोज व 3 हजार 920 द्वितीय डोज दी जा चुकी हैं तथा 7 हजार 91 एफएलडब्लू को प्रथम व 3 हजार 574 को द्वितीय डोज दी जा चुकी हैं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें