Bounsi News: लगातार हो रही बारिश से चांदन डैम के जलस्तर में हो रही वृद्धि

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। 

लगातार हो रही बारिश से डैम के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। जानकारी के अनुसार शनिवार को चांदन जलाशय के केचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश से डैम का जलस्तर बढ़ने लगा है। डैम में 470 फीट पानी मापा गया है। सिंचाई विभाग के अनिल सिन्हा के द्वारा लगातार डैम के बढ़ते जल स्तर पर नजर रखी जा रही है। पानी की रिपोर्टिंग सुबह और देर शाम सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता सहित अन्य पदाधिकारियों को दी जा रही है। बताया जा रहा है कि 2 दिनों की बारिश में डैम में 5 फीट पानी की वृद्धि देखी गई है। डैम के केचमेंट एरिया में झारखंड के देवघर इलाके में हुई बारिश से काफी पानी आने लगा है। अगर दो चार दिनों तक लगातार बारिश होती रही तो, डैम पूरी तरह लबालब भर जाएगा। जानकारी हो कि, 500 फीट के बाद पानी स्पिलवे के जरिए नदी में गिरने लगता है। ज्यादा बारिश होने के बाद बांका के निचले इलाके मैं बाढ़ का खतरा हो सकता है वहीं दूसरी ओर चांदन नदी में पानी आने से जिला को जोड़ने वाला डायवर्सन वह भी खतरा हो 

सकता है जानकारी हो कि डैम में पर्याप्त पानी रहने से किसानों को खरीफ और रबी की फसल में भरपूर पानी मिल पाएगा। चांदन डैम के पानी से बांका जिले के बाराहाट, बौंसी, धोरैया, रजौन सहित भागलपुर के कुछ प्रखंड के किसान सिंचाई के लिए उपयोग करते हैं। बताते चलें कि चांदन डैम जिले के हर किसानों के लिए लाइफ लाइन का काम करती है। बताते चलें कि पिछले 2 साल पूर्व डैम के नेहरू में हो रहे कार्य से पानी नहीं मिल पाया था। अब नेहरे दुरुस्त हो गई है। इससे किसानों को काफी मात्रा में सिंचाई के लिए पानी मिलने की उम्मीद है बरहाल डैम में गांठ भरा है और इससे काफी कम पानी मिल पाता है। बताते चलें कि 1962 में बने चांदन डैम की जल भंडारण क्षमता 1 लाख 10 हजार क्यूसेक था। जो घटकर सिर्फ 60 हजार क्यूसेक रह गई है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें