Bounsi News: विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर डॉक्टरों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने तंबाकू सेवन नहीं करने की ली शपथ

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। 

बौंसी रेफरल अस्पताल के प्रांगण में रेफरल प्रभारी डॉ संजीव कुमार की अध्यक्षता में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर डॉक्टरों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने तंबाकू सेवन नहीं करने की शपथ ली। साथी मरीजों और उनके परिजनों को भी किसी भी रूप में तंबाकू सेवन नहीं करने की सलाह दी। इस अवसर पर प्रभारी ने बताया कि, व्यक्ति के जीवन में तंबाकू के सेवन से शारीरिक एवं मानसिक दुष्प्रभाव होते हैं। जिसके लिए लोगों को जागरूक करने तथा तंबाकू के सेवन से रोकथाम संबंधी नीतियों का कड़ाई से पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि, आज के समय में छोटे-छोटे बच्चे भी सिगरेट, गुटका सहित अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करने लगे हैं। जो काफी खतरनाक है।साथ 

ही यह भी बताया कि, तंबाकू से बने अन्य उत्पादों और धूम्रपान के सेवन करने वालों को कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए लोगों को चाहिए कि धूम्रपान के साथ-साथ किसी भी तरह की नशे की लत को छोड़ दें। स्वास्थ्य प्रबंधक मनोज कुमार ने बताया कि, धूम्रपान करने वाले लोगों के शरीर में मुंह से फेफड़ों तक को सुरक्षा देने वाली प्राकृतिक आंतरिक प्रणाली क्षतिग्रस्त हो जाती है। जिससे फेफड़ों की हवा को साफ करने की क्षमता भी धीरे-धीरे कम हो जाती है ऐसे लोग सामान परिस्थितियों में भी लंबी सांस नहीं ले पाते हैं। ऐसे में जब यह लोग कोरोना के संपर्क में आते हैं तो, इन पर बीमारी का अधिक असर होता है। इस अवसर पर डॉक्टर उत्तम कुमार, बीसीएम उद्धव कुमार, डॉक्टर आरके सिंह, जीएनएम ज्योति कुमारी, केयर इंडिया के विभाग ठाकुर एवं एएनएम रानी सहित ममता व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें