Rewari News : बावल की निजी कंपनी ने पांच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देकर किया सराहनीय कार्य

रेवाड़ी, 14 मई। कोरोना मरीजों के लिए निजी कंपनियों ने सहायता करने के लिए हाथ आगे बढ़ाएं हैं। इसी क्रम में आज डीबीजी टेक्नॉलॉजी इंडिया प्रा. लि. बावल की जरनल मैनेजर उर्वशी शर्मा ने उपायुक्त यशेन्द्र सिंह को 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेंट किए। डीसी यशेन्द्र सिंह ने इन पांचों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में भिजवा दिया है ताकि ऑक्सीजन की पूर्ति करने में इनको प्रयोग में लाया जा सके।



डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि डीबीजी टेक्नॉलॉजी इंडिया प्रा. लि. बावल ने 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देकर सराहनीय कार्य किया है। आज के समय में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की सख्त जरूरत है। निश्चित रूप से कोरोना से जूझ रहे मरीजों को इसका लाभ मिलेगा और यह कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी का काम करेगा।
डीबीजी टेक्नॉलॉजी इंडिया प्रा. लि. बावल की जरनल मैनेजर उर्वशी शर्मा ने कहा कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के अतिरक्त कोरोना मरीजों के लिए मैडिकल उपकरण या दवाईयों की आवश्यकता हुई तो उपलब्ध करवा दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में ऑक्सीजन उपकरणों की मांग को देखते हुए मरीजों के लिए लगभग 4 लाख 50 हजार रुपए के 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देकर चिकित्सा सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि इससे पहले वे सीएचसी बावल में कोरोना मरीजों के सैड की व्यवस्था, जरूरतमंदों को भोजन व दवाईयों की व्यवस्था के अलावा मास्क, सैनिटाइजर आदि को योगदान भी कर चुके हैं। श्रीमती शर्मा ने बताया कि वे स्वयं सामाजिक सेवा से जुड़ी हुई महिला हैं। वे आगे भी महामारी से निपटने में सहायता करती रहेंगी।
क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है।
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के फायदें  
अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और घर पर रहकर इलाज करा रहा है तो यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। जानकारी के मुताबिक एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ में किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बिजली न होने पर इनवर्टर से भी चलाया जा सकता है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें