expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Godda News: डीसी और एसडीओ ने वैक्सीनेशन को लेकर डोर टू डोर कैंपेन किया




ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-  कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीनेशन अत्यंत आवश्यक है। जिले में अत्यधिक संख्या में लोगों को वैक्सीन लगे, इसके लिए जिला प्रशासन लगातार युद्धस्तर पर कार्य कर रही है। कोविड वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जिला प्रशासन के द्वारा विभिन्न माध्यमों के द्वारा जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में आज दिनांक 21.05.2021 को उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव, अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा ऋतुराज, नगर परिषद अध्यक्ष जितेंद्र मंडल उर्फ गुड्डू मंडल, रेड क्रॉस के सचिव सुरजीत झा, नगर परिषद के कर्मी सहित अन्य के द्वारा शहरी क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित जागरूकता अभियान चलाया गया । शहरी क्षेत्रों के विभिन्न वार्डो में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम की दिशा में डोर टू डोर जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। घर तक पहुंच उन्हें कोरोना के महत्वपूर्ण नियमों की जानकारी देते हुए जागरूक करने का कार्य एवं कोरोना संक्रमण के बारे में आवश्यक जानकारियां प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर उपायुक्त ने विभिन्न वार्डों में जाकर लोगों से कोरोना की वैक्सीन लगाने की अपील की।

उन्होंने कहा कि कोरोना की रफ्तार को वैक्सीन के माध्यम से ही कम किया जा सकता है। कोरोना के खिलाफ हम सभी को मिलकर लड़ाई लड़नी है। उपायुक्त ने लोगों से टीकाकरण को लेकर फैलने वाली अफवाहों पर विश्वास नहीं करने तथा उन्हें निर्भीक होकर टीकाकरण कराने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगाएं। और दूसरों को भी वैक्सीन के प्रति जागरूक करें। संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीनेशन ही एकमात्र विकल्प है जिसे युवा वर्ग से लेकर वरिष्ठ नागरिकों को अपनाना आवश्यक है। प्रत्येक नागरिक को अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए वैक्सीन जरूर लगाने चाहिए।

उपायुक्त ने कहा कि सभी को समझना होगा कि वैक्सीन ही कोरोना से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। साथ ही साथ कोरोना के दोनों डोज भी अनिवार्य रूप से लेना चाहिए। उन्होंने जिले के सभी 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण हेतु अपना पंजीकरण सुनिश्चित कराने की अपील की। उन्होंने टीकाकरण के प्रति फैलने वाली भ्रातिंयों को निराधार बताते हुए कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित तथा कारगर है। टीके से शरीर पर किसी भी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने का एकमात्र उपाय है टीका लगवाना। कोविड-19 टीकाकरण के लिए 18 से 44 आयुवर्ग के लोग कोविन पोर्टल cowin.gov.in या आरोग्य सेतु एप्प पर पंजीकरण कर सकते है। पंजीकरण के लिए पहले आपको मोबाइल एप्प या वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर फील करना होगा, इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसका सत्यापन कराना होगा। अब आप टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन पेज पर लैंड करेंगे, जहां आपको फोटो आईडी प्रूफ की जानकारी भरनी होगी।

जहां आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फिर पेंशन की पासबुक सिलेक्ट कर सकते है। फिर आपको आईडी प्रूफ का नंबर, अपना नाम, जेंडर और जन्म तिथि भरनी होगी, तत्पश्चात आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर कर मैसेज प्राप्त होगा एवं आप टीकाकरण हेतु पंजीकृत हो जाएंगे। आज के कार्यक्रम में वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाने हेतु कुल 4 टीमों का चयन किया गया था। जिनके द्वारा शहरी क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में जाकर वैक्सीनेशन के लिए जागरुक किया गया। मौके पर कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राजीव मिश्रा, इनके अलावे ऋतितोष झा, नीतीश आनंद, दयाशंकर एवं पंकज यादव जबकि खेल संघ के देवाशीष झा, मोनालिसा कुमारी, सौरभ कुमार, नगर परिषद के भास्कर कुमार, मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - भूपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें