expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : कोरोना से दूरी बनाए रखने के लिए एसओपी की पालना के साथ ही वैक्सिनेशन अवश्य कराएं : डीसी

रेवाड़ी, 5 अप्रैल। डीसी यशेन्द्र सिंह ने आमजन से अपील कि है कि मास्क व एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी की अनुपालना करने के साथ ही 45 साल से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सिनेशन अत्यंत आवश्यक है। अरविंद यादव चेयरमैन हरको बैंक ने धर्मपत्नी आशा यादव ने सिविल अस्पताल पहुंच कर कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाया.



डीसी ने जिलावासियों से आह्वïान किया है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए एक बार फिर से सजगता का परिचय देना होगा। डीसी ने कहा कि मौजूदा समय में कोरोना संक्रमण फैलाव का खतरा फिर से बना हुआ है, ऐसे में हमें और अधिक सावधानी पूर्वक सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी की पालना सुनिश्चित करनी है। उन्होंने बताया कि रेवाडी जिला में अब रोजाना स्वास्थ्य केंद्रों पर 45 साल की आयु से अधिक लोगों के लिए कोरोना वैक्सिनेशन प्रक्रिया प्रभावी रूप से जारी है। उन्होंने कहा कि आमजन कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क तथा उचित शारीरिक दूरी की पालना करें। उन्होंने बताया कि कोरोना दस वर्ष से छोटे बच्चों तथा 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए घातक है। ऐसे में नागरिक या जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं वे प्रयास करें की घरों से बाहर न निकलें।
  यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में पूरी सजगता बरती जा रही है और लोगों को विभिन्न प्रचार माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने लोगों को से आह्वïान किया कि सरकार द्वारा जारी की गई सभी गाइडलाइन की पालना करनी है। स्वास्थ्य सुरक्षा के तहत लोगों को अपने हाथों को सेनेटाइज करना अथवा साबुन से हाथों को धोना, एक दूसरे से उचित शारीरिक दूरी बनाए रखना, भीड़ वाले स्थान पर जाने से बचना आदि छोटी-छोटी सावधानियां हैं, जिन्हें अपनाकर हम स्वयं को व दूसरों का कोरोना से बचाव कर सकते हैं। डीसी ने बताया कि अब गर्मी का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में बदलते मौसम के कारण होने वाली बीमारियों से भी मास्क के उपयोग से बचा जा सकता है। उन्होने बताया कि बहुत से लोग कोरोना को हलके में ले रहे हैं और वे न तो मास्क लगा रहे हैं और न ही दूसरे उपायों व नियमोंं का पालन कर रहे हैं जोकि बेहद नुकसानदायक कदम है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क न लगाने वालों के चालान भी किए जा रहे हैं।
टीके के बाद पांच व्यवहार, मिलकर करेंगे कोरोना पर वार
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने आमजन का आह्वïान किया है कि 45 साल से अधिक आयु के लोगों को टीका अवश्य लगवाना है। उन्होंने कहा कि मास्क सही से पहनें, हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोएं या सैनिटाइजर का प्रयोग करें, आपस में दो गज की दूरी बनाएं, लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड-19 की जांच करवाएं एवं खुद को दूसरों से अलग रखें तथा खुद जागरूक बनें व दूसरों को भी जागरूक बनाएं। उन्होंने कहा कोरोना पर वार के लिए इस प्रकार के व्यवहार बेहद जरूरी हैं। उन्होंने बताया कि जिला में सरकार के निर्देशानुसार अब कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है जिसमें 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों में वैक्सिनेशन को लेकर पूरा उत्साह है। इतना ही नहीं गांवों में बुजुर्ग भी स्वास्थ्य सुधार की दिशा में वैक्सिनेशन करवाने के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी रूप से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है और कोरोना वैक्सिनेशन में भागीदार बनते हुए सभी को राष्टï्रहित में अपना योगदान वैक्सिनेशन कराते हुए देना है।
वैक्सीनेशन कार्य के दौरान आज राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक स्कूल बिठवाना के 45 वर्ष से अधिक आयु के स्टॉफ मैम्बर को कोविड वैक्सीन लगाई गई। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार व डॉ निर्मल की देखरेख में यह वैैक्सीनेशन का कार्य किया गया। यहां यह भी बतां दे वैक्सीनेशन के मामले में रेवाड़ी जिला पूरे प्रदेश में तीसरे नंबर पर है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें