expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : डीसी ने परिवार पहचान पत्र, मेरी फसल मेरा ब्यौरा व सडक़ सुरक्षा के बारे में बैठक ली

रेवाड़ी, 25 मार्च। डीसी यशेन्द्र सिंह ने आज जिला सचिवालय सभागार में परिवार पहचान पत्र, मेरी फसल मेरा ब्यौरा व सडक़ सुरक्षा के बारे में अधिकारियों की बैठक ली।



मेरी फसल मेरा ब्यौरा की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने बैठक में बताया कि जिला में 2 लाख 83 हजार 208 एकड़ कृषि योग्य रकबा है, जिसमें से 2 लाख 11 हजार 248 एकड़ एरिया का 51 हजार 281 किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।
डीसी ने कहा कि एक अप्रैल 2021 से फसल खरीद का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी किसान को खरीद केन्द्र में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान जैसे ही मंडी में गेहूं व दूसरी फसल लेकर आएगा और फार्म-जे कटेगा उसके 48 घंटे के अंदर ही फसल के पैसे सीधे किसान के खाते में पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष की खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों के खातों में सीधे शत-प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान करने का निर्णय लिया है। बैठक में बताया गया कि रेवाडी मंडी में 6 वाटर कूलर व कोसली मंडी में एक वाटर कूलर लगा दिए गए है।
  
डीसी ने खरीद प्रक्रिया से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में बिजली, पानी व सफाई की उचित व्यवस्था की जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड-19 के मद्देनजर खरीद कार्यों में लगे लोगों के स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के लिए पहले की तरह पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक खरीद केंद्र पर कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए।
सडक़ सुरक्षा बारे समीक्षा बैठक करते हुए उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि यातायात नियमों की जानकारी होने के साथ-साथ अनुपालना करना ज्यादा अहम है। सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने की सभी की प्राथमिकता होनी चाहिए। यदि हम सडक़ सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम से किसी का जीवन बचाने में सफल होते हैं तो यह मानव के लिए श्रेष्ठï कार्य है।
डीसी ने बताया कि नेशनल हाइवे-48 पर 11 ब्लैक स्पोट है, इनको कम करने के लिए सभी एजेंसी कार्य करें।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सडक़ो पर साईन बोर्ड, स्पीड बेक्रर व कई जगह पैच लगाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एनएचएआई के प्रोजैक्ट डायरेक्टर के साथ बैठक भी की गई है। उनको कहा गया है कि एनएचएआई के अधीन जो ब्लैक स्पोट है उन पर कार्य करें तथा ओवर स्पीड के चालान करने के भी निर्देश दिए गए।
सीएमओ ने बताया कि जिला में 15 एम्बुलेंस है, जो दुर्घटना होने पर 10 मिनट में पहुँच जाती है। डीसी ने सीएमओ को कहा एम्बुलेंस का जो अच्छा ड्राइवर जो दुर्घटनाग्रस्त को कम समय मे हॉस्पिटल पहुँचा देता है उसे सम्मानित भी किया जाएं। उन्होंने कहा कि हर एजेंसी जिला में एक-एक मॉडल रोड बनाए। जिला के सडक़ मार्गों पर जहां अधिक सडक़ दुर्घटनाएं हो रही है, उन स्थानों पर तत्परता से सडक़ सुरक्षा के उपाय किए जाएं। उन्होंने कहा कि सडक़ दुघर्टनाओं को रोकने के लिए संबंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें।
यशेन्द्र सिंह ने कहा कि बैठक में बताया कि वर्ष 2017 में 289, वर्ष 2018 में 299, वर्ष 2019 में  248, 2020 में 215 तथा 2021 में अब तक 24 व्यक्ति सडक़ दुघर्टना में मारे गये हैं।
बैठक में बताया गया कि माह मार्च में यातायात पुलिस द्वारा अब तक 2811 चालान किए गए।
परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) की समीक्षा करते हुए उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार के 38 विभागों की 500 से ज्यादा सेवाओं व योजनाओं को परिवार पहचान पत्र द्वारा दी गई फैमिली आईडी से जोड़ा गया है। अब इन योजनाओं व सेवाओं के अंतर्गत मिलने वाले लाभ और सब्सिडी आदि परिवार पहचान पत्र के तहत दी गई यूनीक फैमिली आईडी के माध्यम से प्रदान किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला में फैमिली आईडी बनाने के लिए परिवार पहचान पत्र का डाटा अपडेट व वैरिफाई करने का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक रेवाड़ी जिला के 2 लाख 58 हजार 816 परिवारों में से 2 लाख 23 हजार 175 परिवारों का डाटा अपडेट हो चुका है, जिनमें से एक लाख 76 हजार 552 परिवार साईन्ड हो चुके है। उन्होंने बताया कि जिले में  86.22 प्रतिशत परिवार अपडेट हो चुके है।
बैठक मेें पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए डॉ मृदुला सूद, डीडीपीओ एचपी बंसल, डीएफएससी अशोक रावत, आरटीए सचिव गजेन्द्र कुमार, सीएमओ डॉ सुशील माही, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता सचिन भाटी, ईओ नगर परिषद अभय सिंह, नगर पालिका बावल सचिव समयपाल, नगर पालिका धारूहेडा सचिव अनिल, एमई अजय सिक्का, मार्किट कमेटी के सचिव सत्य प्रकाश, उपमंडल कृषि अधिकारी दीपक, एलडीएम भूपेन्द्र, डीएम हैफेड संतराम, सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें