Rewari News : मंत्री डॉ बनवारी लाल ने गांव प्राणपुरा में नॉलेज सैंटर का किया शिलान्यास

रेवाड़ी, 14 मार्च। सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने रविवार को रेवाडी जिले के प्राणपुरा गांव में नॉलेज सैंटर का शिलान्यास किया। मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इस अवसर पर कहा है कि रेवाडी जिला में 32 नॉलेज सैंटर बनाएं जा रहे है, जिनको पंचायत आईटी सेंटर के रूप में इस्तेमाल कर सकेगी। साथ ही पंचायत इस नॉलेज सैंटर में ग्रामीणों के लिए किताबों व न्यूजपेपर की व्यवस्था भी कर सकेगी।



उन्होंने कहा कि प्रत्येक नॉलेज सैंटर पर 27 से 30 लाख रूपए का खर्चा किया जा रहा है। इनके बनने से ग्रामीणों को विशेषकर विद्यार्थियों को लाभ होगा। उन्होंने बताया कि शुरूआती चरण में तीन हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में नॉलेज सेंटर बनाने की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी गांवों को इंटरनेट से जोडऩे का काम कर रही है ताकि ग्राम पंचायत अपने सभी कामों को ऑनलाइन कर सकें। सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस नॉलेज सैंटर के माध्यम से ग्रामीण डिजिटली सशक्त होंगे। इन नॉलेज सैंटर के माध्यम से प्रशासन से संबंधित ज्यादातर सुविधा गांव स्तर पर संभव हो पाएगी। 


डॉ बनवारीलाल ने कहा कि भाजपा की सरकार अन्तोदय के सिद्धांत पर कार्य कर रही है ताकि समाज की अन्तिम पंक्ति में खड़े गरीब व्यक्ति को पूरा लाभ मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर पूरे प्रदेश का एक समान विकास करा रही है। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर अपने क्षेत्र का विकास करवाना है ताकि किसी भी गांव में कोई समस्या शेष न रहे। इस क्षेत्र का चंहुमुखी विकास कराना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है इस मौके पर जिला महामंत्री ईश्वर चनेजा, पंचायत समिति के निवर्तमान चेयरमैन वीरेंद्र छिल्लर, सरपंच ईश्वर, सरपंच दलेल, पूर्व सरपंच लक्खि, मंडल महामंत्री ईश्वर शर्मा, मोहर सिंह व प्रताप सिंह बावल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें