expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : PWD रेस्ट हाउस में एम्स निर्माण को लेकर बैठक हुई, बैठक में मंत्री डॉ बनवारी लाल ने भाग लिया

रेवाडी, 20 मार्च। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निर्माण को लेकर शनिवार को लोक निर्माण विश्राम गृह रेवाडी में बैठक हुई, जिसमें सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह राजनैतिक सचिव रवि यादव के अलावा माजरा गांव के यशु प्रधान, जितेन्द्र यादव, देशराज सरपंच, परिक्षत, दिलबाग, रामौतार, रामकुंवार, नरेन्द्र आचार्य, विपिन कुमार, जितेन्द्र कुमार, राजेश कुमार, विकास कुमार, सुखबीर पूर्व सरपंच, बलवान सिंह, रामनरेश व अन्य लोग मौजूद रहे।



सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) माजरा में बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयास सफल रहे है। उन्होंने कहा कि माजरा गांव के लोगों ने एम्स निर्माण के लिए पर्याप्त भूमि पोर्टल पर अपलोड की इसके लिए वे बधाई के पात्र है, जिन्होंने एम्स जैसे प्रोजैक्ट के लिए भूमि प्रदान की है। उन्होंने कहा कि माजरा गांव के लोग मुआवजे को लेकर केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह से मिले थे और उन्होंने अपना फैसला राव पर छोड दिया था। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह व उनके प्रयास से अपने मुआवजे व एसओपी पर सहमति बन गई है। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि एम्स के निर्माण के बाद माजरा गांव का नाम विश्व के नक्शे पर अपनी पहचान बनाएगा। सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह का इस क्षेत्र में एम्स निर्माण के लिए आभार व्यक्त करते हुए बताया कि इसके लिए अब माजरा गांव के लोगों ने जो पहल की है उसकी जितनी सराहना की जाए वह कम है। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल कलैक्टर रेट से अधिक कीमत देने पर सहमत हो गए है। हम मुख्यमंत्री के आभारी है।
केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह के राजनैतिक सचिव रवि यादव ने कहा कि राव इन्द्रजीत सिंह व डॉ बनवारी लाल के प्रयास से यह प्रोजैक्ट मिला है और माजरा के लोगों ने डिमाण्ड रखी थी वह मुख्यमंत्री के सामने डॉ बनवारी लाल ने भी इसकी पैरवी की। उन्होंने कहा कि इलाके के विकास के लिए माजरा के लोगों ने रूख नरम किया तथा यह प्रोजैक्ट हमें मिल गया। उन्होंने कहा कि माजरा में एम्स के निर्माण से रेवाडी, महेन्द्रगढ, चरखी दादरी, भिवानी, झूंझनू, अलवर जिला के लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त निमराना, भिवाडी व बावल में कम्पनियों में कार्य करने वाले लाखों लोगों को भी इसका फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए यह बड़े गौरव की बात होगी कि क्षेत्र में विश्वस्तरीय चिकित्सा संस्थान बनने जा रहा है। इस एम्स बनने से सभी को विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी और इस मैडिकल संस्थान के बनने से क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा। रवि यादव ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने एम्स निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सामने भी मजबूत पक्ष रखा था।
 डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि माजरा गांव के लोगों की सहमति व अपलोड की गई भूमि का रिकार्ड सोमवार को भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एम्स के निर्माण से लोगों को फायदा होगा। उन्होंने एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव को दो दिन में अपलोड की गई भूमि की सहमति लेकर पेपर तैयार करने के लिए कहा। डीसी ने बताया कि एक अक्टूबर को केन्द्रीय टीम में शामिल भारत सरकार में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के संयुक्त सचिव श्री सुनील शर्मा के नेतृत्व में मेडिकल सुपरिंटेंडेंट एम्स नई दिल्ली श्री डी के शर्मा, निदेशक पीएमएसएस श्री नरेन्द्र कुमार ओज, सीनियर आर्किटेक्ट सीडीबी श्री राजीव कनौजिया, एम्स राय बरेली एसई श्री जीपी श्रीवास्तव ने एम्स निर्माण के लिए माजरा गांव की जमीन का अवलोकन किया था।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें