Corona New Guidelines: होली पर चढ़ा है पाबंदियों का रंग, दिल्ली-मुंबई समेत सभी जगहों पर ऐसी सख्ती


ग्राम समाचार ,नई दिल्ली। Holi Festival New Guidelines: पूरे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार तेजी से बढ़ने लगा है। ऐसे में रंगों का त्योहार होली पर सभी राज्य सरकारों ने सख्ती का ऐलान किया है। इस दौरान लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। 


कोरोना की बढ़ती रफ्तार के चलते होली समेत सभी पर्वों पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे। पार्कों, बाजारों और धार्मिक स्थलों पर भी समारोह बैन हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र समेत सभी राज्यों की सरकारों ने लोगों से घर में परिवार के साथ त्योहार मनाने की अपील की है। इस दौरान नियम टूटने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। सभी जिला प्रशासन से कहा गया है कि होली के दिन किसी भी जगह भीड़ इकट्ठा न होने दें।


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने पर रोक है और इस नियम का सख्ती से पालन करवाने के लिए टीमें बनाई गई हैं। जब 40-50 लोग एकसाथ मिलते हैं और उसमें अगर दो लोग भी कोरोना पॉजिटिव हैं, तो सभी 50 लोग पॉजिटिव हो सकते हैं। ऐसे में इस समय सार्वजनिक रूप से ऐसे कार्यक्रमों से बचना चाहिए। सभी जिलों के जिलाधिकारियों को टीम गठित करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई निर्देशों का उल्लंघन करता पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


यूपी में बिना सरकारी मंजूरी के होली मिलन नहीं

यूपी में नोएडा, गाजियाबाद समेत राज्य के सभी हिस्सों में बिना सरकारी मंजूरी के होली मिलन या जुलूस जैसे कार्यक्रम नहीं होंगे। कार्यक्रमों में बुजुर्ग और 10 साल से छोटे बच्चे शामिल नहीं हो सकेंगे। इस दौरान नोएडा में डांस पार्टी भी बैन हैं।


हरियाणा सरकार ने कहा- घर में मनाएं होली

गुड़गांव, फरीदाबाद समेत समूचे हरियाणा में घर में ही होली मनाने की हिदायत राज्य सरकार ने दी है। वहीं होली के नाम पर सार्वजनिक उत्सवों पर रोक है। इस दौरान आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।


उत्तराखंड में कोरोना के नियमों का पालन कर हो सकेंगे कार्यक्रम

उत्तराखंड में कोरोना नियमों का पालन करते हुए होली मिलन कार्यक्रम हो सकेंगे। प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने होली के कार्यक्रमों में थोड़ी ढील दी है। इसके तहत बड़े कार्यक्रमों में 100 और छोटे आयोजनों में 50 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकेंगे।

न राज्यों में त्योहार बैन

राजस्थान में रविवार और सोमवार को शाम 4 से 6 बजे के बीच ही होली मिलन कार्यक्रम होंगे। इसके अलावा एमपी, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, छत्तीसगढ़ में पब्लिक प्लेस में त्योहार बैन हैं।


होली और कोरोना पर पुलिस की नजर

रंगों का त्योहार होली और लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने वाला कोविड से निपटने के लिए मुंबई पुलिस फिर एक बार कमर कस ली है। शनिवार को मुंबई पुलिस के संयुक्त पुलिस आयुक्त विश्वास नांगरे पाटील ने ऑडियो मेसेज जारी कर कहा है कि मिशन बिगिन अगेन के तहत अवैध रूप से जमावड़ा लगाने वालों या लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से पेश आएगी। इसके अलावा उन्होंने शहर में होली के मौके पर शांतिप्रिय तरीके से घरों में रहकर या व्यक्तिगत स्तर पर होली खेलने एवं कानून व्यवस्था का पालन करने की अपील की।

(एजेंसी)


Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें