expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Banka News: मिनी सभागार बांका में हुई महत्वपूर्ण बैठक

 ग्राम समाचार, बांका। आज दिनांक 16.03.2021 को जिला समाहर्त्ता, बांका के निदेशानुसार, अपर समाहर्ता, बांका, प्रभारी पदाधिकारी विधि शाखा, बांका के द्वारा मीनि सभागार, बांका में लोक अभियोजक, अपर लोक अभियोजक एवं विशेष लोक अभियोजक प्रभारी जिला अभियोजक,बांका ने सर्व प्रथम यह निदेश दिया गया कि उनकी संचिका में जितने भी कैशेस है उनकी सूची तैयार कर ली जाए एवं उस सूची को सूचीबद्ध करने हेतु लोक अभियोजक के माध्यम से विधि शाखा को भेजी जाय।



 समप्र्रित प्रतिवेदन के अवलोकनोपरान्त यह निदेश दिया गया कि प्रतिवेदन में जो भी आंकड़े दिये जाते है वह सर्व शुद्ध हो ताकि लंबित मामलों की जानकारी हो सके। कैशेस किस स्टेज पर है इसका उल्लेख भी प्रतिवेदन में अवश्यक रूप से करें। साथ ही वारंट का तामिला एवं अभियोजन साक्ष्य की उपस्थिति कराने हेतु थानावार निर्गत वारंट एवं गवाहों की सूची पुलिस अधीक्षक, बांका के कार्यालय में गठित अभियोजन कोषांग को शीघ्र उपलब्ध कराया जाय ताकि मामले का निष्पादन ससमय हो सके। सरकार के द्वारा गम्भीर मामलों का स्पीडी ट्रायल कराने हेतु दिये गये निदेश के आलोक में सभी लोक अभियोजकों द्वारा 10-10 गम्भीर मामलों को चिन्ह्ति कर पूर्ण विवरण के साथ सूची अनुशंसा सहित लोक अभियोजक बांका के माध्यम से विधि शाखा, बांका को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। ताकि स्पीडी ट्रायल हेतु आवश्यक कार्रवाई की जा सके। एतत् सूची पुलिस अधीक्षक, बांका को भी उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। प्रभारी जिला अभियोजन पदाधिकारी एवं अनुमंडल अभियोजन पदाधिकारी एवं सहायक अभियोजन पदाधिकारी सिविल सर्जन के कार्यालय उपस्थिति चिकित्सकों को कई वार सुचित किया गया परन्तु उपस्थित नहीं हो सके। 



थानावार गवाह और वांरट का तामिला भी शीघ्र कराने हेतु अनुरोध किया गया अभियोजन पदाधिकारियों को भी स्पीडी ट्रायल हेतु मामलें को चिन्ह्ति कर अनुशंसा के साथ सूची उपलब्ध कराने हेतु निदेशित किया गया। प्रभारी पदाधिकारी, विधि शाखा,बांका द्वारा समर्पित प्रतिवेदन का एक-एक कर समीक्षा की गई। इस संबंध में सूची में पूर्ण विवरण अंकित किये जाने का निदेश दिया गया ताकि स्पष्ट जानकारी प्रापत हो सके। प्रभारी पदाधिकारी विधि शाखा, बांका द्वारा अभियोजन निदेशालय, बिहार, पटना द्वारा हत्या, बलात्कार, डकेती, मानव व्यापार एवं अन्य भ्मउपवने बतपउमे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, मद्यनिशेद्य, एन0डी0पी0एस0, पाॅक्सो एक्ट के 100 चिन्हित मामलें को अभियोजन निदेशालय को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया तथा विगत पाँच वर्षों उक्त अपराधी माामलों में हुई उपलब्धि का भी प्रतिवेदन भेजन का निदेश दिया गया तथा प्राप्त निदेशों की प्रति सभी अभियोजकों को बैठक में आवश्यक कार्रवाई हेतु उपलब्ध कराया गया। अपर समाहर्ता,बांका द्वारा सरकार के द्वारा दिये गये स्पष्ट निदेश का जिक्र करते हुए सभी अभियोजकों को यह कहा गया कि मामलें का निष्पादन शीघ्र कराया जाय एवं अभियोजन का सबल पक्ष न्यायालय में प्रस्तुत कराया जाय ताकि अभियुक्त इसका अन्यथा लाभ प्राप्त करने में सफल न हो सके।  

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें