expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Banka News: पंचायत आम चुनाव 2021 की तैयारी को लेकर अपर समाहर्ता (राजस्व) द्वारा की गई बैठक

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। 

अपर समाहर्ता (राजस्व) बांका की अध्यक्षता में गुरुवार को पंचायत आम चुनाव 2021 की तैयारी के संदर्भ में जिला पंचायती राज पदाधिकारी बांका एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ कार्यों की समीक्षा एवं अद्यतन निर्देशों से अवगत कराने हेतु एक बैठक मिनी सभागार में की गई। बैठक में मुख्य रूप से मतदाता सूची की तैयारी, मतदान केंद्रों का गठन, ईवीएम प्रक्षालन, कार्य योजना से संबंधित तैयारी, वज्रगृह एवं मतगणना स्थलों की तैयारी, नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों को चिन्हित किया जाना, बीएलओ एवं मानदेय का भुगतान इत्यादि, ई-ईपिक (डिजिटल ईपिक) डाउनलोडिंग प्रक्रिया के संबंध में बीएलओ को प्रशिक्षण एवं उक्त कार्य के लिए सभी मतदान केंद्रों पर दिनांक 06/03/2021 एवं 07/03/2021 को विशेष अभियान दिवस आयोजन के संदर्भ में समीक्षा एवं विमर्श किया गया। मतदान सूची के 

संदर्भ में राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त अद्यतन दिशा निर्देश के अनुसार दिनांक 01/01/2021 के अहर्ता तिथि के आधार पर विधानसभा की मतदाता सूची के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के दौरान पंजीकृत किए गए मतदाताओं को भी पंचायत आम निर्वाचन 2021 की मतदाता सूची में सम्मिलित किया जाना है। उक्त निर्देश के अनुसार दिनांक 15/02/2021 को अंतिम रूप से प्रकाशित विधानसभा की मतदाता सूची के परिवर्धन सूची में शामली मतदाताओं को पंचायतवार प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रवार विखंडित करके पंचायत की मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। पंचायत आम निर्वाचन 2021 के संदर्भ में सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करते हुए संशोधित मतदान केंद्रों की सूची एवं 850 से अधिक मतदाता वाले केंद्रों में सहायक मतदान केंद्र के गठन का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग के अनुमोदनार्थ भेजा गया है। राज्य निर्वाचन आयोग का अनुमोदन संसूचित होते ही मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित ईवीएम परिचालन कार्य योजना के अनुसार बांका जिले में आठवें चरण में मतदान होना है। इससे संबंधित ईवीएम की तैयारी प्रखंड स्तर पर की जाएगी एवं पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु वज्रगृह एवं मतगणना स्थल का निर्माण भी प्रखंड स्तर पर ही किया जा रहा है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को इसके लिए कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पर्याप्त आकार वाले वज्रगृह मतगणना स्थल एवं ईवीएम की तैयारी हेतु स्थल चिन्हित करने का निर्देश दिया गया भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी नव पंजीकृत निर्वाचक जिनका यूनिक मोबाइल नंबर मतदाता सूची डेटाबेस से लिंक है के लिए ई-ईपिक डिजिटल ईपिक का प्रावधान किया गया है। ऐसे मतदाताओं की सूची प्रखंड को उपलब्ध करा दी गई है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि ईपिक डाउनलोड करने की प्रक्रिया संबंधित प्रशिक्षण सभी बीएलओ को उपलब्ध कराएंगे एवं संबंधित बीएलओ अपने मतदान केंद्र क्षेत्र के नव पंजीकृत मतदाताओं को ई-ईपिक डाउनलोड करने में सहयोग प्रदान करेंगे। इसके लिए दिनांक 06/03 2021 एवं दिनांक 07/03/2021 को विशेष अभियान दिवस का आयोजन सभी मतदान केंद्रों पर किया जाएगा। सभी बीएलओ को उपलब्ध कराई गई सूची के अनुसार नव पंजीकृत मतदाताओं के ईपिक डाउनलोड कराया जाना है एवं लक्ष्य की शतप्रतिशत प्राप्ति दिनांक 15/03/2021 तक सुनिश्चित की जानी है। 

कुमार चंदन, ग्राम समाचार संवाददाता, बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें