expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Banka News: जिला स्तर पर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा कोविड-19 का टीका

ब्यूरो रिपोर्ट,ग्राम समाचार,बांका। 

अपर मुख्य सचिव, समाज कल्याण विभाग एवं प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग, बिहार, पटना एवं जिला पदाधिकारी, बांका के निदेशानुसार जिले के 145272 योग्य लाभुकों को मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना/IGNOAPS से आच्छादित किया गया है। पेंशनधारियों को विशेष अभियान में माध्यम से कोविड-19 का टीकाकरण किया जाना है। जिला पदाधिकारी, बांका के निदेशानुसार विशेष अभियान के लिए प्रखंडवार/पंचायतवार रोस्टर तैयार कर टीकाकरण किया जाएगा। अभियान का प्रस्ताव सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं सहायक निदेशक के द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जाएगा। जिला स्तर पर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना/ IGNOAPS के लाभार्थियों के टीकाकरण के अनुश्रवण की जवाबदेही सिविल सर्जन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं सहायक निदेशक की होगी। इन पदाधिकारियों के द्वारा दैनिक Evening Briefing कर टीकाकरण की समीक्षा की जायेगी। प्रखंड स्तर के लाभार्थियों को Mobilize करने की समूचित जवाबदेही प्रखंड विकास पदाधिकारी की होगी। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वस्थ्य प्रबंधक तथा पंचायतीराज प्रतिनिधि (CRIS) समुचित समन्वय एवं आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। लाभार्थियों को Mobilize करने के लिए प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक (बी0सी0एम0) एवं आशा का व्यापक रूप से उपयोग किया जायेगा। प्रत्येक प्रखंड में प्रतिदिन न्यूनतम 30 लाभार्थी प्रति पंचायत की दर से टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया। सभी वृद्धजन के कोविड-19 टीकाकरण के लिए नजदीकी सत्र स्थल (यथा- प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र/ हेल्थ एवं वेल्नेस सेन्टर/अतिरिक्त 

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र) की व्यवस्था की जाय। टीकाकरण की गतिविधियों में पोर्टल आधारित कार्य हेतु प्रखंड स्तर पर मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना (MVPY/IGNOAPS ) के लिए कार्यरत कम्प्युटर संचालक (डाटा इंट्र ऑपरेटर) की सेवा प्राप्त की जाएगी। एक साथ अत्यधिक संख्या में लाभार्थियों के आगमन तथा भीड़-भाड़ की स्थिति में पोर्टल प्रविष्टि में समय लगने की संभावना है। उक्त परिस्थिति में लाभार्थी के पहचान की जाॅच कर उनके आधार कार्ड की छायाप्रति, मोबाईल नम्बर आदि लेने की प्रक्रिया पूर्ण कर उनके विवरणी को संधारित करते हुए उनका टीकाकरण किा जाए एवं पोर्टल के सामान्य रूप से कार्य करने पर संबंधित लाभार्थी के आंकड़ों की विवरणी फोटो एवं हपचान को अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे। लाभार्थियों के बैठने हेतु कुर्सी, पीने के पानी, मास्क सैनिटाईजर आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। कोविड-19 टीकाकरण कराने के संबंध में पूर्व निर्गत दिशा निर्देश यथावत रहेगा। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी बांका जिला को निदेश दिया गया है कि अपने देख-रेख में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक तथा पंचायतीराज प्रतिनिधि (PRIS) समुचित समन्वय स्थापित कर प्रखंडवार/पंचायतवार रोस्टर तैया कर प्रत्येक पंचायत में 30 लाभुकों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता, बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें