Rewari News : आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र व्यक्ति बनवाएं गोल्डन कार्ड : डीसी यशेन्द्र सिंह

रेवाड़ी, 17 फरवरी। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिलाभर में लगभग 72 हजार लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा चुके है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी पात्रजन का आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए 4 सरकारी अस्पताल व 16 प्राईवेट अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।



डीसी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें अधिक से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने में जुटी है ताकि योजना के तहत पात्र व्यक्ति योजना का लाभ ले सकें। आयुष्मान कार्ड धारक को जरूरत पडने पर जिला के 4 सरकारी अस्पताल व 16 प्राईवेट पैनल अस्पतालों में 5 लाख रूपए तक की धनराशि का नि:शुल्क उपचार लेने का पात्र है। लाभार्थी देशभर में कहीं भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले प्राईवेट अस्पतालों में उपचार करवा सकते है। आयुष्मान भारत के जिला नोडल अधिकारी डॉ विशाल ने बताया कि अब तक जिले में लगभगर 3500 लाभार्थियों ने आयुषमान कार्ड का लाभ उठाया है। योजना के तहत जिला में पात्र व्यक्तियों के इलाज की धनराशि 5 करोड रूपए खर्च हो चुकी है। आयुषमान भारत योजना के तहत जिला में लगभग 2 लाख 5 हजार 177 पात्र परिवार है इनमें से लगभग 72 हजार लाभार्थियों ने अपने गोल्डन कार्ड बनवा लिए है। उन्होंनें कहा कि शेष बचे हुए पात्र व्यक्तियों को भी अपना गोल्डन कार्ड जल्दी ही बनवा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की सुविधा के लिए आयुषमान मित्र नियुक्त किए गए है। उन्होंने बताया कि जिला में 20 स्थानों पर आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की सुविधा मुहैया करवाई गई है। पात्र व्यक्ति को आधार कार्ड व राशनकार्ड की प्रति साथ लेकर जाना होगा।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें