Rewari News : डीसी ने कोसली उपमंडल, तहसील व नाहड़ उप-तहसील व बीडीपीओ कार्यालय का निरीक्षण किया

रेवाड़ी, 10 फरवरी। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बुधवार को कोसली उपमंडल कार्यालय, तहसील कार्यालय कोसली, उप-तहसील कार्यालय नाहड़ व बीडीपीओ कार्यालय नाहड़ का औचक निरीक्षण किया। डीसी यशेन्द्र सिंह ने नाहड़ उप-तहसील कार्यालय के रिकार्ड का अवलोकन किया।



उपतहसील नाहड़ का निरीक्षण करते समय उपायुक्त ने पटवारियों के रोज नामचे चैक किए। उन्होंने पटवार सर्कल के रिकार्ड व सजरे का अवलोकन भी किया तथा पूरे विवरण की जानकारी ली। डीसी यशेन्द्र सिंह ने पटवारियों से गांवों के जोहड़, जनसंख्या, वोटर के बारे में उनका ज्ञान परखा कि उनके पटवार सर्कल पर उन्हें इस बारे में जानकारी है या नहीं। उन्होंने नायब तहसीलदार को परिसर में राजस्व संबंधी कार्यो को लेकर सरकार द्वारा निर्धारित की गई राशि से संबंधित बोर्ड लगाने के निर्देश दिए, ताकि तहसील संबंधी कार्यों के लिए आने वाले प्रत्येक नागरिक को बोर्ड से प्रत्येक राजस्व संबंधित कार्य के लिए जो फीस निर्धारित की गई है, उसका पता चल सके।


डीसी ने नाहड़ का निरीक्षण करने पर पाया कि 8 फरवरी को रजिस्ट्री के लिए 6 टोकन जारी किए थे लेकिन तहसीलदार व नायब तहसीलदार द्वारा कोई रजिस्ट्री नहीं की गई, इस पर उन्होंने कड़ा संज्ञान लिया है कि टोकन जारी होने पर रजिस्ट्री करने तहसीलदार व नायब तहसीलदार क्यों नहीं पहुंचे। डीसी ने कहा कि इससे लोगों को परेशानी हुई है। डीसी ने रिकवरी के लिए दिए गए नोटिस के बारे में भी स्टेटस जाना। उन्होंने ऑफिस कानूगो, पैमाईश, समय सीमा दी जाने वाली सेवाएं के बारे में भी जानकारी ली और इस संदर्भ में उपस्थित लोगों से बातचीत भी की। उपायुक्त ने बीडीपीओ कार्यालय नाहड़ का निरीक्षण करते समय उपस्थिति रजिस्टर को चैक किया तथा लोगों की समस्याओं को भी सुना। उन्होंने नाहड में चल रहे अटल सेवा केन्द्र का भी निरीक्षण किया और सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अटल सेवा केन्द्र का निरीक्षण करते हुए कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित फीस ही ली जाएं।


डीसी यशेन्द्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय सीमा अवधि में दी जाने वाली सेवाएं को तत्परता से प्रदान करें ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचे इसको ध्यान में रखते हुए कार्य करें। डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका तत्काल समाधान करें ताकि लोगों को कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े। डीसी ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों का प्राथमिक दायित्व लोगों की समस्याओं को अच्छे से समझना और उनका स्थायी समाधान करना है।


उपायुक्त ने उपमंडल कार्यालय परिसर कोसली में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों का साफ-सुथरा रखने में कर्मचारियों का अहम योगदान रहता है। डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त, जिला के सभी उपमंडल अधिकारी ना., सीईओ जिला परिषद व सीटीएम को जिले के सभी विभागों में उपस्थिति चैक करने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कुछ स्कूलों में यह भी शिकायत मिल रही है कि पांचवी कक्षा से नीचे के बच्चें स्कूल में बुलाए जा रहे है, इन स्कूलों को भी ये अधिकारी चैक करेगें तथा उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, नायब तहसीलदार कोसली अरूणा कुमारी सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें