expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : पुलिस महानिरीक्षक IG विकास अरोड़ा ने साऊथ रेंज के साईबर थाना का शुभांरभ किया



साइबर क्राइम के बढ़ते हुए मामलो पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस की और से रेवाड़ी में साइबर थाना खोला गया है। साउथ रेंज रेवाड़ी के आईजी विकास अरोड़ा ने बुधवार को दिल्ली रोड स्थित पुलिस लाइन में रिबन काटकर इस नए थाने का उद्घाटन किया गया है। इस दौरान उन्होंने थाने में बने एसएचओ रूम, एमएचसी रूम और कंप्यूटर रूम का निरिक्षण किया। इस दौरान आईजी विकास अरोड़ा ने मीडिया से बातचीत की और इसे सरकार की और से पुलिस महकमे को मजबूत करने की दिशा में एक कदम बताया। इस थाने में एक एसएचओ और दो एसएसआई समेत कुल 16 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। साइबर थाना में एसएचओ ऋषिकांत और मुंशी के साथ 16 कर्मचारियों का स्टाफ लगाया गया है। आईजी विकास अरोड़ा ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे है साइबर अपराधी भी एडवांस हो गए है जो बड़ी आसानी से लोगो को अपने झांसे में लेकर फ्रॉड कर जाते है ऐसे में यह थाना इन अपराधों पर लगाम लगाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा। आईजी ने मीडिया को बताया कि राज्य सरकार की ओर से साइबर ठगी बढ़ते मामलों में प्रभावी कार्यो को लेकर सभी रेंज स्तर पर थाना खोलने का निर्णय लिया गया है। पंचकूला और गुरुग्राम जिलों में साइबर थाना पहले से ही चल रहे है अब साउथ रेंज रेवाड़ी में इस थाने के खुलने से आसपास के जिलों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि इस थाने में केवल साइबर फ्रॉड, बैंकिंग धोखाधड़ी, पेमेंट गेटवे सहित अन्य डिजिटल फ्रॉड से सम्बंधित मामलो की जाँच की जाएगी। 



इसके लिए सरकार की और से थाने में अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर देने के साथ प्रशिक्षित स्टाफ की नियुक्ति की गई है। जिसकी सहायता से डिजिटल फ्रॉड के मामलो को जल्द सुलझाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि ठगी के शिकार हुए लोग सीधे थाने में आकर अथवा ई-मेल भेजकर सम्बंधित थाने में अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। जिनकी जल्द से जल्द जाँच की जाएगी। साउथ रेंज रेवाड़ी में थाना खुलने से रेंज के पलवल, नूहं, नारनौल और रेवाड़ी जिले के लोगो को इसका लाभ मिलेगा। बैंक एटीएम लूट और शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने पर भी आईजी विकास अरोड़ा ने पुलिस की योजना के बारे में बताया। इस अवसर पर आईजी ने पुलिस लाइन में पौधरोपण भी किया। इस दौरान उनके साथ पलवल के एसपी दीपक गहलावत, नूह के एसपी नरेंद्र बिजरानिया, रेवाड़ी के एसपी अभिषेक जोरवाल और नारनौल के एसपी समेत डीएसपी अमित भाटिया, राजेश कुमार चेची, राजेश लोहान, हंसराज और मोहमद जमाल खान समेत बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें