expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह पहुंचे कोसली, खिलाड़ियों को आशीर्वाद दिया

रेवाड़ी  12 फरवरी- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने आज कंवाली में  ग्राम पंचायत और मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय हाँकी  प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर खिलाडियों का अपना आशीर्वाद देते हुए कहा कि से इस तीन दिवसीय हाकी प्रतियोगिता में रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, राजस्थान के रींगस, साझरपुर, अंबाला, पंचकुला, सिरसा, हिसार सहितअन्य जिलों व राज्यों से भी टीमो ने पहुंच कर इस प्रतियोगिता में भाग लिया हैं वे सभी टीमें बधाई कि पात्र हैं। खेल मन्त्री ने कहा कि खेलों का जीवन में विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि कोई भी खिलाड़ी  जो स्वप्न ले उसे हकीकत में बदलने का प्रयास करे तभी  सफलता हासिल होती हैं। 



सरदार संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार खेलों ने बढावा देने के लिए खिलाडियों की खुराक राशि को बढा कर दुगनी कि हैं तथा खिलाड़ियों की ट्रेनिंग समय पर हो उसके लिए एक अप बनाई हैं ताकि अभिभावक देख सकें कि उनके बच्चों कि ट्रेनिंग ठीक समय पर हो रही हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि सरकार ने ओलम्पिक कि विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में क्वालीफाई करने वाले हरियाणा के खिलाडियों को आगे की तैयारी करने के लिए पांच-पांच लाख रूपये की   सहायता देने का निर्णय लिया है  ताकि वे अत्याधुनिक खेल किट एवं उपकरण खरीद सकें । इसके अलावा  क्वालीफाईड खिलाडी प्रशिक्षण व क्षमता निर्माण में भी इसका प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि खिलाडियों को यह सुविधा उपलब्ध करवाने वाला हरियाणा देश का एक मात्र राज्य होगा।



         खेल राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने खेल नीति के प्रावधान में बदलाव करने का निर्णय इस उद्देश्य से लिया गया है कि खेल कोटे के तहत सरकारी सेवा में आने वाले खिलाड़ी प्रदेश के लिए खेलते रहें तथा बाद में नयी खेल प्रतिभाओं को तराशने में अपनी भूमिका निभा सकें।सरकार ने अपनी खेल नीति में खेल कोटे के तहत की जाने वाली भर्ती में कुछ बदलाव किया है ताकि खिलाड़ी सरकारी सेवा में रहते हुए खेल पर ध्यान केंद्रित रख सकें और खेलों को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने खेल अवार्डियो की पेंशन बढाने का कार्य किया है तथा खिलाड़ियों को नौकरी के लिए पोलिसी को चेंज किया है ताकि हर वर्ग के खिलाड़ियों को नौकरी मिल सकें। उन्होंने विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव द्वारा रखी गई कवाली मे हाँकी के एस्ट्रोटर्फ मैदान व अन्य मांगों को पूरा करने साथ साथ क्लब को अपने निजी कोटे से पांच लाख रुपये का देने कि घोषणा की। 



खेल मन्त्री ने कहा कि एस्ट्रोटर्फ का उद्धाटन मुख्यमंत्री हरियाणा से कर कमलों से संपन्न करायेंगे। खेल मन्त्री ने इस अवसर पर पुराने  महिला  व पुरुष खिलाड़ियों को सम्मानित भी  किया ।

कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने मुख्य अतिथि खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह का स्वागत करते हुए कहा कि अहीरवाल क्षेत्र देश की सेनाओं के साथ ही खेलों में भी अच्छी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि कोसली जैसे ग्रामीण मे खेल प्रतिभाओ की कमी नहीं है। अब हाँकी के माध्यम यहां के युवा अपना परचम लहरााएँगे। उन्होंनेकार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आज युवा पीढ़ी की बदौलत खेल परंपरा आगे बढ़ रही है। इस तरह की खेल प्रतियोगिता का आयोजन समय समय पर होना जरूरी है। उन्होंने खेल राज्य मंत्री से कवाली मे हाँकी के एस्ट्रोटर्फ मैदान बनाने की मांग भी रखी। उन्होंने बताया कि यह मैदान  लगभग साढ़े सात करोड़ रुपये की राशि से बनना है। इसका अति शीघ्र निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा वर्तमान प्रदेश  सरकार मुख्य मंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में खेलों को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है तथा सरकार खेलों के समग्र विकास के लिए काम कर रही है। आज परिस्थितियां बदल रही हैं, जितनी शिक्षा जरूरी है,उतने खेल भी जरूरी है। वह स्वयं भी बॉलीवाल के खिलाड़ी रहे हैं और खेल क्यों जरूरी हैं, इनका भी उन्हें अच्छी तरह पता है। उन्होंने कहा कि वे कोसली विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलकर क्षेत्र के विकास के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं। कंवाली गांव के ग्रामीणों ने मुझे आशीर्वाद दिया ,अब यहां का विकास कराना मेरा काम है। इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष मा हुकम चंद यादव, सरपंच अमित यादव, पूर्व ओलंपियन मगन सिंह चौहान, कर्नल सुरेंद्र सिंह, मंडल अध्यक्ष राकेश यादव, प्रदीप कुमार, पंकज कुमार, सुमेर सिंह, जयदीप शर्मा, धर्मवीर बलडोदिया, जगराम, जिला खेल अधिकारी रेवाड़ी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें