expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Panchkula News : संत रविदास जयंती समारोह पर मंत्री डॉ बनवारी लाल ने की शिरकत


ग्राम समाचार न्यूज : पंचकूला : सहकारिता एवं अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याणा मंत्री डाॅ बनवारी लाल ने लोगों से आहवान किया कि वे संत शिरोमणी रविदास के पदचिन्हों पर चलने का प्रयास करें और उनके द्वारा समाज के हित में दी गई शिक्षाओं को अपने जीवन में अपनाएं ताकि समाज में प्रेम और सौहार्द बना रहे। डाॅ बनवारी लाल आज पंचकूला के सेक्टर 15 स्थित रविदास भवन में आयोजित संत शिरोमणी रविदास की 144वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 



उन्होंने कहा कि संत रविदास जाति-पाति और उंच-नीच के घोर विरोधी थे और आपसी भाईचारे को ही संच्चा धर्म मानते थे। इतना ही नहीं वे दूसरों की मदद करने में सबसे आगे रहते थे। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी भारत के उन चुनिंदा महापुरूषों में से एक हैं जिन्होंने अपने कार्यों से सारे संसार को एकता और भाईचारे का  संदेश दिया। उन्होंने जीवन भर समाज में फैली जाति-पाति की कुरीति के अंत के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणी रविदास का मानना था कि मन जो काम करने के लिए  अन्तः करण से तैयार हो वही काम करना उचित है। मन सही तो इसे कठौते के जल में ही गंगा स्नान का पुण्य प्राप्त हो सकता है। कहा जाता है कि इस प्रकार के व्यवहार के बाद से ही कहावत प्रचलित हो गई कि ‘मन चंगा तो कठोती में गंगा‘। 

डाॅ बनवारी लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हर वर्ग का विकास एवं कल्याण करने के लिए व्यवस्थाओं में अमूलचूल परिवर्तन किया है, जिसके तहत अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग के उत्थान के लिए भी विभिन्न नीतियों व योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। राज्य सरकार ने अंत्योदय की भावना से काम करते हुए कई योजनाओं को आॅनलाइन करने का काम किया है, ताकि विभिन्न योजनाओं का लाभ घर-द्वार पर ही लोगों को उपलब्ध करवाया जा सके। इस अवसर पर उन्होंने संत रविदास सभा पंचकूला को अपने स्वैच्छिक कोष से 11 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। इससे  पूर्व गुरू रविदास सभा पंचकूला के अध्यक्ष राज कपूर अहलावत ने कार्यक्रम में उपस्थित होने पर डाॅ बनवारी लाल का धन्यवाद किया और उन्हें शाॅल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर भूतपूर्व विधायक लहरी सिंह ने कहा कि डाॅ बनवारी लाल एक कुशल राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ एक मिलनसार व्यक्ति भी हैं। उन्होंने कहा कि वे लोगों के दुख-सुख में हमेशा साथ खड़े रहते हैं। कार्यक्रम में पंचकूला की एसडीएम रिचा राठी, सभा के अन्य पदाधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें