expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : IGU मीरपुर के रसायन विभाग में इन्डक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया

 


ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : इन्दिरा गाँधी विश्वविद्यालय मीरपुर के रसायन विभाग द्वारा अधिष्ठापन कार्यक्रम का आयोजन ऑन लाइन माध्यम से किया गया जिसमें प्रथम वर्ष के प्रथम सत्र में दाखिल हुए विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम का आरम्भ विभागाध्यक्ष डॉ. रश्मि पुण्डीर की अध्यक्षता में विभाग की शिक्षिका सुश्री गीतांजली ने सभी का स्वागत करते हुए सरस्वती वंदना द्वारा किया गया। सर्वप्रथम विभाग की शिक्षिका श्रीमती कर्मवती यादव ने विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की नींव, रूप-रेखा, औषधीय वाटिका, कोर्साें तथा विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए छात्रावास, बैंक, प्रयोगशालाओं तथा विद्यार्थियों की समस्याओं के निवारण हेतू गठित विभिन्न प्रकोष्ठों के बारें में विस्तार से बताया जो उनकी समस्याओं के निवारण आन्तरिक रूप से करने में सक्षम है। इसी क्रम को जारी रखते हुए निशा यादव ने विद्यार्थियों को विभाग के शिक्षक व गैर-शिक्षक कर्मचारियों के बारें में जानकारी दी। उन्होंने विभाग में विद्यार्थियों की सुविधाऐं के लिए प्रयोगशाला के विभिन्न प्रकार के उपकरणों के बारें में विस्तार से बताते हुए विभाग के द्वारा गत वर्षाें में किए गए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की।
इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विधि विभाग के डॉ. संदीप यादव को एक विशिष्ट व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया गया। उन्होंने अपने इस व्याख्यान में विद्यार्थियों को कानून व नीतियों के साथ-साथ प्रणाली के बारें में भी विस्तार से बताया। विद्यार्थियों को अधिक जानकारी प्रदान के लिए क्रम को आगे बढ़ाते हुए विभाग की लक्ष्मी देवी ने सभी विद्यार्थियों को अध्यापन कार्य एवं प्रायोगिक कार्यों में कौन-कौन सुरक्षाओं को अपनाना चाहिए, के बारें में वर्णन किया।
द्विवर्सीय पाठ्यकम से सम्बन्धित जानकारी प्रदान करते हुए विभाग की सुश्री गीतांजली ने विद्यार्थियों को नए सी.बी.सी.एस. (CBCS) पाठ्यक्रम की जानकारी, स्वयं-अध्ययन और सेमिनार पेपर के बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। अन्त में इस कार्यक्रम के सफल आयोजन पर विभागाध्यक्ष डॉ. रश्मि पुण्डीर ने उपस्थित सभी शिक्षकों के सहयोग की सराहना की और प्रथम सत्र के विद्यार्थियों के इस विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए उनका स्वागत किया और नई शुरूआत की शुभकामनाऐं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें