expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : उपायुक्त ने सर्द मौसम से बचने को जारी की एडवाइजरी, अधिकारियों को दिए स्थिति पर नजर रखने के निर्देश

रेवाड़ी, 8 जनवरी। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने सर्दी के मौसम को देखते हुए जिलावासियों के लिए बचाव संबंधी एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने व जरूरत के अनुसार कदम उठाने के निर्देश जारी किए हैं। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश में चल रहे सर्द मौसम के मद्देनजर जिलावासियों को सर्दी से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो, चारदीवारी के भीतर रहना चाहिए ताकि सर्द हवाओं से बचाव हो सके। मीडिया तंत्र के माध्यम से मौसम संबंधी जानकारी लेते रहें। अपने आसपास रहने वाले अकेले व्यक्तियों, विशेषकर वृद्घजनों की देखरेख करें। घर, रहने के कमरे व शरीर को गर्म रखने के संभावित उपाय जरूर सुनिश्चित करें। इसके लिए गर्म खाद्य एवं पेय पदार्थों तथा गर्म कपड़ों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।



उपायुक्त ने कहा कि घर से बाहर निकलते समय मफलर व टोपी आदि का इस्तेमाल करें। सर्द हवाओं से बचने के लिए सिर को ढककर रखें। शरीर को गीला न रहने दें और गीले होने पर कपड़ों को तुरंत बदलें। शरीर को गर्म रखने के लिए पौष्टिïक भोजन करें। शरीर का तापमान कम होने अथवा असामान्य संकेत दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में रैन बसेरा की स्थिति बिल्कुल सही रखी जाए और इसमें आने वाले व्यक्तियों को आश्रय दिया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी बेघर व्यक्ति खुले में सोने को मजबूर न हो। यशेन्द्र सिंह ने जिला रेडक्रास के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी जरूरतमंद व्यक्तियों को ठंड से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गैर सरकारी संस्थाओं से भी आह्वïान किया है कि वे जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद के लिए कंबल आदि वितरित करें और उन्हें सर्दी से बचाने के लिए हरसंभव उपाय करें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें